गाजा संघर्ष विराम समझौते पर ट्रंप ने की नेतन्याहू से बात

वाशिंगटन, 15 अगस्त (वार्ता) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गाजा युद्धविराम समझौते के मुद्दे पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की है।

यह जानकारी एक्सियोस समाचार पोर्टल ने गुरुवार को सूत्रों का हवाला दिया है। पोर्टल की रिपोर्ट में कहा गया है कि श्री नेतन्याहू के साथ टेलीफाेन पर बातचीत के दौरान श्री ट्रंप उन पर समझौता करने के लिए दबाव डालना चाहते थे, हालांकि बातचीत का कोई और ब्योरा नहीं दिया गया।

उल्लेखनीय है कि हमास ने 07 अक्टूबर, 2023 को इजरायल की सीमा में घुसकर और गाजा पट्टी से बड़े पैमाने पर रॉकेट दागकर हमला किया था। इजरायली अधिकारियों के हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे। इस दौरान हमास के लड़ाकों ने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद इजरायल रक्षा बलों ने गाजा पट्टी में ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स शुरू किया और एन्क्लेव की पूरी नाकाबंदी की घोषणा की। एन्क्लेव के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गत 07 अक्टूबर से गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या 39,900 से अधिक हो गई है।

इस बीच, पिछले सप्ताह मिस्र, कतर और अमेरिका ने इजरायल और हमास से 14-15 अगस्त को युद्धविराम की शर्तों पर बातचीत फिर से शुरू करने का आह्वान किया था। तीनों देशों के नेताओं ने कहा था कि वे किसी समझौते पर पहुँचने के लिए अंतिम प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार हैं।

Next Post

'रूस में मंकीपॉक्स फैलने का खतरा नहीं है'

Thu Aug 15 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मॉस्को, 15 अगस्त (वार्ता) रूस के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि देश में मंकीपॉक्स फैलने का कोई खतरा नहीं है। रूस के उपभोक्ता अधिकार एवं मानव कल्याण निगरानी संस्था रोस्पोट्रेबनादज़ोर ने कहा, “देश में संक्रमण का […]

You May Like