‘रूस में मंकीपॉक्स फैलने का खतरा नहीं है’

मॉस्को, 15 अगस्त (वार्ता) रूस के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि देश में मंकीपॉक्स फैलने का कोई खतरा नहीं है।

रूस के उपभोक्ता अधिकार एवं मानव कल्याण निगरानी संस्था रोस्पोट्रेबनादज़ोर ने कहा, “देश में संक्रमण का पता लगाने के लिए सभी आवश्यक उपाय समय पर और व्यवस्थित रूप से किये जा रहे हैं। स्थिति लगातार नियंत्रण में है और रूस में बीमारी फैलने का कोई खतरा नहीं है।”

रोस्पोट्रेबनादज़ोर की ओर से यह बयान विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अफ्रीका में फैले मंकीपॉक्स को लेकर अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किये जाने के बाद जारी किया गया है।

रोस्पोट्रेबनादज़ोर ने कहा कि रूस के पास मंकीपॉक्स का तेजी से पता लगाने के लिए पर्याप्त उन्नत परीक्षण प्रणालियां हैं। रूसी वैज्ञानिकों द्वारा विकसित, इन अत्यधिक कुशल परीक्षणों का उपयोग प्रयोगशाला सेटिंग्स के बाहर भी किया जा सकता है।

रूस मंकीपॉक्स प्रकोप से प्रभावित अफ्रीकी देशों की सहायता के लिए भी तैयार है। बयान में कहा गया है, “रोस्पोट्रेबनादज़ोर महामारी से प्रभावित अफ्रीकी देशों के साथ-साथ अफ्रीकी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्रों को वैज्ञानिक और तकनीकी सहायता तथा प्रशिक्षण विशेषज्ञ प्रदान करेगा।”

 

Next Post

डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को लेकर वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

Thu Aug 15 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जिनेवा, 15 अगस्त (वार्ता) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स को लेकर अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) घोषित किया है और इसके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलने की आशंका जतायी है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम […]

You May Like