अधूरे आवासों का निर्माण पूरा कराने के लिए विशेष प्रयास करें: कमिश्नर

गौ वन्य विहार का निर्माण कराकर निराश्रित गौवंश को आश्रय दें: कमिश्नर

नवभारत न्यूज

रीवा, 13 अगस्त, रीवा संभाग के कमिश्नर बीएस जामोद ने कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की. कमिश्नर ने कहा कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी निर्माण कार्यों की प्रगति की नियमित समीक्षा करें. निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें.

संभाग के सभी जिलों में अब तक 4 लाख 28 हजार 350 प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण पूरा कराकर गरीब को पक्के आवास की सुविधा दी गई है. शेष अधूरे आवासों का निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए विशेष प्रयास करें. प्रथम किश्त की राशि लेने के महीनों बाद भी निर्माण कार्य शुरू न करने वालों के विरूद्ध राशि वसूली की कार्यवाही करें. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कम उपलब्धि वाले जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से स्पष्टीकरण लें. शासन की योजनाओं का लाभ लेकर गरीब को पक्का आवास देना हम सबकी जिम्मेदारी है.

कमिश्नर ने अमृत सरोवर योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि संभाग में 530 अमृत सरोवरों का निर्माण पूरा कर लिया गया है. इनमें से अधिकांश में पहली बार जल भराव हो रहा है. सभी तालाबों के जल स्तर पर निगरानी रखें. सभी अमृत सरोवरों को खसरे में दर्ज कराकर मछली पालन विभाग के सहयोग से सहकारी समितियों अथवा स्वसहायता समूहों को मछली पालन के लिए दें. कमिश्नर ने कहा कि स्वीकृत गौशालाओं का निर्माण पूरा कराकर उनमें गौवंश को व्यवस्थित कराने पर विशेष ध्यान दें. हर जिले में बसामन मामा गौ वन्य विहार अभ्यारण्य की तरह गौवंश वन्य विहार अभ्यारण्य बनाएं. पूरे क्षेत्र में ऐरा प्रथा के कारण किसानों को परेशानी हो रही है साथ ही सडक़ों में विचरण करने वाले पशु दुर्घटना का कारण बन रहे है. इन्हें गौशालाओं में व्यवस्थित कराएं. हाईवे के किनारे प्रत्येक पाँच किलो मीटर पर बाड़े बनाकर भी सडक़ों के पशुओं का व्यवस्थित कराएं. बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीधी राहुल धोटे, उपायुक्त डीएस सिंह मौजूद रहे.

लापरवाही पर कठोर कार्यवाही का अल्टीमेटम

कमिश्नर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यपालन यंत्री प्रत्येक निर्माण कार्य के पूरा होने की समय सीमा के अनुसार उसकी प्लानिंग करें. वर्ष 2020 के बाद से स्वीकृत 903 निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से पूरा कराएं. निर्माण कार्यों की गुणवत्ता मौके पर जाकर देखी जाएगी. निर्माण कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही मिलने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी. सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण, वृक्षारोपण अभियान तथा गौशाला प्रबंधन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए.

Next Post

बी फार्मा के छात्र सुसाइड केस में आरोपी मां बेटी की जमानत खारिज

Tue Aug 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email इंदौर. पिछले दिनों भागीरथपुरा में रहने वाले एक बी फार्मा के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. मामले में पुलिस ने उसकी नाबालिग टीचर व उसकी मां के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर न्यायालय में पेश […]

You May Like