वामपंथी उग्रवादी हिंसा में 53 प्रतिशत की कमी: सरकार

नयी दिल्ली, 06 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में प्रश्न काल में बताया कि मोदी सरकार के 10 वर्ष के कार्यकाल में वामपंथी उग्रवाद की हिंसा में करीब 53 प्रतिशत की कमी आयी है।

उन्होंने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि उग्रवादी हिंसा में आम नागरिकों के जान गवांने में कमी हुई है और इस दौरान जवानों के शहीद होने की संख्या भी बहुत घटी है।

श्री राय ने कहा कि कई राज्यों में वामपंथी उग्रवादी हिंसा समाप्त हो गयी है । उन्होंने कहा कि उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में कौशल विकास केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं ।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रालय से संबंधित विषयों पर प्रश्नों का जवाब देते हुये बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना स्वैच्छिक है और जो किसान अपनी फसल बीमा कराना चाहते हैं, उनकी ही फसल का बीमा किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक कारणों से फसलों का नुकसान होने पर बीमित फसल का मुआवजा दिया जाता है।

उन्होंने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बैंकों से

ऋण लेने वाले किसानों के लिये अपनी फसल का बीमा करवाना अनिवार्य नहीं है। किसान यदि बैंक को लिखकर दे देंगे तो उनकी फसल का बीमा नहीं कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को बीमा राशि का भुगतान करने में देरी करने पर बीमा कंपनी को 12 प्रतिशत पेनाल्टी देनी होती है।

 

Next Post

साइबर धोखाधड़ी पर सरकार सख्त

Tue Aug 6 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नई दिल्ली 06 अगस्त (वार्ता) सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि साइबर धोखाधड़ी पर सरकार की “कतई बर्दाश्त नहीं” की नीति है और इस पर निरंतर काम किया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण […]

You May Like