मध्य प्रदेश में भारी वर्षा का दौर जारी, अभी तक 21 इंच से अधिक हुई बारिश

– प्रदेश में सीजन की बारिश का 58 प्रतिशत कोटा पूरा

-सिवनी में 32 इंच बारिश. 

– नदियां उफान पर, छलके डैम. 

नवभारत प्रतिनिधि 

भोपाल. 4 अगस्त. मध्य प्रदेश में चार दिन से लगातार हो रही जोर की बारिश से समूचा प्रदेश तरबतर हो गया है. बीती रात 11 बजे से शुरू हुई तेज बारिश पूरे 12 घंटे यानी रविवार 11 बजे तक गिरी. उसके बाद से बारिश कुछ हल्की गिर रही, पर बंद नहीं हुई. मौसम विभाग ने कल 5 अगस्त तक बारिश जारी रहने का अलर्ट जारी किया है.

मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश के अनुसार रविवार की दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है. इस दोरान 100 फीसदी भारी बारिश होंने की संभावना है

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में अभी तक 14% अधिक  बारिश हो चुकी है.  प्रदेश में सीजन की बारिश का 58 प्रतिशत कोटा पूरा हो चुका है. सिवनी में सबसे अधिक 32 इंच बारिश हुई है.

उधर तेज बारिश से प्रदेश की नदियां उफान पर हैं, तो डैम लगातार छलक रहे हैं. प्रदेश में औसत से 2.6 इंच अधिक बारिश हो चुकी है, जो औसत बारिश से 14 प्रतिशत अधिक है. सिवनी जिले में सबसे अधिक 32 इंच बारिश हो चुकी है. वहीं रीवा में सबसे कम 9 इंच बारिश दर्ज हुई है.

मध्य प्रदेश में अब तक 21.6 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है, जबकि प्रदेश में सीजन की कुल बारिश का आंकड़ा 37.3 इंच है. यानी तीन अगस्त तक प्रदेश में औसत से 2.6 इंच अधिक बारिश हो चुकी है. मंडला, नर्मदापुरम, भोपाल, रायसेन और छिंदवाड़ा में 25-25 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है. प्रदेश के डैम फुल हो चुके हैं. पिछले दो दिन से भोपाल के भदभदा डैम के गेट खुले हुए हैं, तो कलियासोत डैम से भी रोज पानी छोड़ा जा रहा है.

प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर

कोलार डैम के गेट तो एक सप्ताह से खुले हुए हैं. नर्मदापुरम का तवा डैम, अशोकनगर का राजघाट डैम, जबलपुर का बरगी डैम, रायसेन का बारना डैम, विदिशा का हलाली डैम, छिंदवाड़ा के मोचागोरा डैम के गेट भी खोले जा चुके हैं. भोपाल मौसम केंद्र के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम लो प्रेशर एरिया में बदल गया है. वहीं मानसून ट्रफ भी एक्टिव होने से प्रदेश में जोर की बारिश का दौर जारी रहेगा.

चार जिलों में हो सकती है 8 इंच बारिश

रतलाम, मंदसौर, नीमच और गुना में आज भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. 24 घंटे में इन जिलों में आठ इंच तक बारिश हो सकती है. वहीं सीहोर, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, उज्जैन, देवास, आगर, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर और सागर में भारी बारिश जबकि भोपाल, विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, छतरपुर, टीकमगढ़, और निवाड़ी में भी तेज बारिश हो सकती है.

Next Post

भदभदा डैम देखने पहुंचने लगे लोग

Sun Aug 4 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like