24 घंटों में 5 इंच वर्षा, चीलर और लखुंदर नदी उफान पर

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में हुई जल जमाव की स्थिति, सिवरेज की खुली पोल, कहीं पाईप उखड़े तो कहीं धंस गई सडक़

 

शाजापुर, 29 जुलाई. जिले में शनिवार एवं रविवार दो दिन हुई वर्षा ने जिले को तरबतर कर दिया. चौबीस घंटो के दौरान जिले में चार इंच से कुछ कम वर्षा हुई जबकि शाजापुर तहसील की बात करें तो पांच इंच वर्षा हो गई. चीलर, लखुंदर जैसी नदियां काफी देर तक उफान पर रही. करीब डेढ़ घंटे तक जारी मूसलाधार बारिश से नगर के कई निचले हिस्सों में पानी भर गया. जिसे लेकर कलेक्टर व एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने शहर का भ्रमण कर वहां की स्थिति को देखा और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए.

नगर की निचली बस्तियों महूपुरा, लक्ष्मी नगर और ज्योति नगर में कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई जहां कई दुकानों और मकानों में पानी भर गया जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा और शहरवासी देर रात तक बारिश का पानी निकालते नजर आए.

चीलर बांध में आया 12.5 फीट पानी, खत्म हुई पेयजल की समस्या

नगर का एकमात्र पेयजल स्त्रोत चीलरबांध का जलस्तर भी बारिश के अभाव में लगातार कम होता जा रहा था. शनिवार से शुरू हुई बारिश से चीलर बांध में सोमवार सुबह 8 बजे तक शाम तक 12.5 फीट पानी जमा हो चुका था जो पूरे वर्ष पेयजल के लिए पर्याप्त है. जिससे शहरवासियों ने भी राहत की सांस ली है. वहीं बांध में पानी की आवक जारी है जिससे बांध का जलस्तर और बढऩे की संभावना है.

ओंकारेश्वर मंदिर की सीढियों तक पहुंचा पानी

रविवार की शाम को बिजली की गडगडाहट के साथ जोरदार वर्षा हुई. इस दौरान चीलर नदी उफान पर आ गई, महूपुरा रपट पर पानी आने से शाजापुर शहर दो भागो में बट गया. पानी का स्तर बढकर धानमंडी के समीप स्थित ओंकारेश्वर महादेव मंदिर की सीढियां डूब गई. इसी प्रकार चीलर नदी पर बनी बादशाही पुल व बिजाना पुलिया पर भी पानी आने से आवागमन प्रभावित हो गया.

 

हाईवे किनारे स्कूल बस के पहिएं धंसे…

 

शहर में करोड़ों रूपयों की लागत से सीवरेज लाईन डालने का कार्य किया जा रहा है. शहर में अधिकांश जगह यह कार्य हो चुका है. लेकिन वर्षाकाल के दौरान कई जगह सीवरेज के बनाए चैंबरों से पानी के फव्वारे फूट रहे हैं, यह पानी बहकर सडक़ों पर आ रहा है, इधर शहर के एबीरोड पर जनपद पंचायत कार्यालय के समीप एक हादसा होते होते बचा, दरअसल, यहां पर एक स्कूल बस खडी थी इस दौरान मिटटी धंसने से स्कूल वाहन असंतुलित होकर एक तरफ झुक गया. आसपास भीड लग गई, बच्चे भी घबरा गए. यदि इस तरह का कार्य किया जाएगा तो कभी भी कोई गंभीर हादसा हो सकता है.

 

पिछले 24 घंटे में शाजापुर में 121 मिमी बारिश

 

शाजापुर जिले में सोमवार सुबह तक की स्थिति में बीते चौबीस घंटो के दौरान 83.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई. प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वाधिक वर्षा तहसील शाजापुर में 121 मिमी. जबकि तहसील मो बड़ोदिया में 72 मिमी, शुजालपुर में 70 मिमी, कालापीपल में 54 मिमी, गुलाना में 110 मिमी, पोलायकलां में 72 मिमी एवं अ बड़ोदिया में 85 मिमी वर्षा हुई है. इस प्रकार 1 जून 2024 से अब तक शाजापुर में 562 मिमी मो. बड़ोदिया में 496 मिमी शुजालपुर में 550 मिमी, कालापीपल में 712 मिमी, गुलाना में 408 मिमी, पोलायकलां में 326. 9 एवं अ.बड़ोदिया में 526 मिमी इस प्रकार कुल 511.5 मिमी औसत वर्षा हुई है.

Next Post

लगातार हो रही बारिश के चलते बढ़ रहा कुंडालिया डेम का जल स्तर

Mon Jul 29 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मौसम विभाग ने बुधवार तक अच्छी बारिश की संभावना जताई   नलखेड़ा, 29 जुलाई. आगर-मालवा जिले में झमाझम बारिश का दौर जारी है. पिछले तीन दिनों से अच्छी बारिश हो रही है. शनिवार सुबह से जारी हुई […]

You May Like