नीट : सुरेंद्र शर्मा की पुलिस रिमांड तीन दिन बढ़ी, आठ वापस गये जेल

पटना 26 जुलाई (वार्ता) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2024 के प्रश्न पत्र लीक मामले में बिहार में पटना की एक विशेष अदालत ने आज जहां अभियुक्त सुरेंद्र शर्मा की पुलिस रिमांड की अवधि तीन दिनों के लिए और बढ़ा दी वहीं पूछताछ के बाद पेश किए गए आठ अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में वापस जेल भेज दिया।

सीबीआई ने पुलिस रिमांड पर हिरासती पूछताछ करने के बाद आज अभियुक्त सुरेंद्र शर्मा समेत नौ अभियुक्तों को विशेष न्यायिक दंडाधिकारी कुमारी रिंकू की अदालत में पेश करने के साथ ही एक आवेदन दाखिल कर अभियुक्त सुरेंद्र शर्मा से गहन पूछताछ के लिए उसकी पुलिस रिमांड की अवधि बढ़ाए जाने की प्रार्थना की। अदालत ने सीबीआई की प्रार्थना स्वीकार करते हुए सुरेंद्र शर्मा की पुलिस रिमांड की अवधि 29 जुलाई 2024 तक के लिए बढ़ाते हुए पुन: सीबीआई को सौंपे जाने का आदेश दिया।

दूसरी ओर विशेष अदालत ने पटना एम्स के चार छात्रों और रिम्स की एक छात्रा समेत आठ अभियुक्तों को वापस न्यायिक हिरासत में 05 अगस्त 2024 तक के लिए जेल भेज दिया। इस बीच जेल में बंद अभियुक्त एहसान उल हक और आयुष राज की ओर से विशेष अदालत में नियमित जमानत याचिका दाखिल की गई, जिस पर सुनवाई 29 जुलाई 2024 को होगी।

गौरतलब है कि गत 05 मई 2024 को पूरे देश में नीट 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने के आरोप में पटना के शास्त्री नगर थाना प्रभारी अमर कुमार ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया और शास्त्री नगर थाना कांड संख्या 358/ 2024 के रूप में एक प्राथमिकी दर्ज की। बाद में मामला आर्थिक अपराध ईकाई को सौंप दिया गया। उसके बाद प्रश्न पत्र लीक होने का मामला उजागर हुआ और केंद्र सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी।

सीबीआई 23 जून 2024 को अपनी प्राथमिकी आर सी 224/ 2024 के रुप में भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी, 406, 407, 408 और 409 के तहत दर्ज करने के बाद अनुसंधान कर रही है। अदालत में यह मामला आरसी 6 ई/2024 के रूप में दर्ज है। इस मामले में अभी तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें से अब 29 लोग न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं जबकि 07 लोगों को अदालत की अनुमति से सीबीआई पुलिस रिमांड पर लेकर हिरासती पूछताछ कर रही है।

 

Next Post

पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तभी हम सुरक्षित रहेंगे: हेमन्त सोरेन

Fri Jul 26 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email रांची,26 जुलाई (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तभी हम सुरक्षित रहेंगे। श्री सोरेन ने आज झारखंड विधानसभा परिसर में आयोजित 75 वां राज्यव्यापी वन महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि कहा […]

You May Like