बाइडेन ने राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की

वाशिंगटन (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है और कहा है कि देश हित मैं चुनाव से बाहर हो रहा हूं।

श्री बाइडेन ने रविवार को सोशल मीडिया में चिट्ठी लिखकर राष्ट्रपति पद के चुनाव की की दौड़ से हटने का ऐलान किया। उन्होंने अपनी चिट्ठी में अमेरिकी जनता के प्रति आभार व्यक्त किया है। साथ ही इस चिट्ठी में उन्होंने अपने कार्यकाल में लिए गए हर बड़े फैसलों का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा, “साढ़े तीन साल में हमने एक देश के तौर पर महान तरक्की की है। आज अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है। हमने देश को बनाने के लिए ऐतिहासिक निवेश किए हैं। ” उन्होंने अपनी चिट्ठी में लिखा, “मैंने यह फैसला पार्टी और देश की हित में लिया है। मैंने फैसला लिया है कि अब में राष्ट्रपति पद के चुनाव दावेदारी से पीछे हट जाऊं और बस अपना कार्यकाल पूरा करूं।”

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में अमेरिकियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हम अफोर्डेबल हेल्थ केयर को लेकर आए हैं। हमने पिछले 30 साल में पहली बार गन सेफ्टी लॉ पास किया है। दुनिया के इतिहास में पहली बार हम पर्यावरण के बचाने के लिए कानून लेकर आए। अमेरिका इतनी बेहतर स्थिति में कभी नहीं रहा, जितना आज है।

गौरतलब है कि अमेरिका में 28 जून को हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद श्री बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता यह मांग कर रहे थे कि वे राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी छोड़ दें। टेक्सास से सांसद लॉयड डॉगेट डेमोक्रेटिक पार्टी के ऐसे पहले नेता हैं, जिन्होंने सार्वजनिक तौर पर इसकी मांग की थी। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी श्री बाइडेन को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने को कहा था।

इसके बाद श्री बाइडेन ने कहा था कि अगर डॉक्टर मुझे अयोग्य या किसी बीमारी से ग्रसित पाते हैं, तो मैं राष्ट्रपति की रेस से बाहर हो जाऊंगा।

श्री बाइडेन (81) 18 जुलाई को कोरोना से संक्रमित पाए पाए गए थे। व्हाइट हाउस ने बताया था कि वे आइसोलेशन में रहकर काम करेंगे। श्री बाइडेन तीसरी बार कोरोना से ग्रसित हुए हैं। इससे एक दिन पहले उन्होंने कहा था कि अगर डॉक्टर उन्हें अनफिट घोषित करते हैं तो वे राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हो जाएंगे।

Next Post

शाह ने पुणे में फूंका विधानसभा चुनाव का बिगुल

Mon Jul 22 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email पुणे, (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंका और कहा कि विधानसभा चुनाव में भी महायुति को बड़ी जीत मिलेगी। […]

You May Like