मांडू में भगोरिया महोत्सव मनाने पहुंचे 40 से 50 अधिक दल

 

मांडव । जामी मस्जिद और अशर्फी महल चौक में लगे भगोरिया में कला और संस्कृति के रंग बिखरे। यहां मौजूद विदेशी सैलानियों पर आदिवासी संस्कृति का रंग चढ़ गया और वह मांदल की थाप पर जमकर झूमे। मांडू के आसपास के कहीं गांव के नर्तक दल यहां पहुंचे। सियासी दलों ने भी भगोरिया में अपने पैर मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सुरक्षा और व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारी सक्रिय नजर आए।

शनिवार को क्षेत्र का अंतिम भगोरिया होने से मांडू में खूब रंग जमा। यहां अमेरिका इटली फ्रांस साउथ कोरिया के विदेशी सैलानियों के साथ महाराष्ट्र दक्षिण भारत गुजरात और मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से सैलानी भी यहां पहुंचे थे। यहां जामा मस्जिद और अशर्फी महल के ऊपर से कला प्रेमियों ने भगोरिया नृत्य को निहारा। इतिहास के आंगन से कला और संस्कृति का अद्भुत तालमेल देख कला प्रेमी बेहद प्रसन्न नजर आए। भगोरिया मेले को लेकर यहां पिछले दिनों से तैयारी की जा रही थी। एसडीओपी मोनिका सिंह, नायब तहसीलदार अनिता बरेठा, नगर परिषद सीएमओ लाल सिंह राठौड़, थाना प्रभारी अभय नेमा नालछा थाना प्रभारी ईश्वर सिंह चौहान सुबह से लेकर शाम तक सुरक्षा एवं व्यवस्थाओं पर पेनी नजर लगाए हुए थे। भगोरिया की खुमारी देखने को मिली। विशेष तौर पर भगोरिया के लिए मांडू साउथ कोरिया से पहुंची बिनची जोकि मांडू की आदिवासी लोक संस्कृति से परिचित हुई हाथ में छतरी लेकर लोक संस्कृति के नृत्य को आदिवासियों के साथ नृत्य किया सेल्फी ली वहीं पर उन्होंने बताया कि इस परंपरा को में अपने दोस्तों के साथ शेयर करूंगी और उन्हें बताऊंगी कि भारत में ऐसे प्रेम से हर त्यौहार को मनाया जाता है। भगोरिया मेले में आते ही वह मांदल की थाप और बांसुरी की तान पर जमकर झूमी। हमारे संवाददाता से चर्चा में बताया कि आदिवासियों का उन्मुक्त और मदमस्त जीवन शैली उन्हें बेहद पसंद आई। यह लोग उत्सव प्रेमी है और मस्ती भरे माहौल में जीना पसंद करते हैं। और परिवार को यहां के पर्व की लाइव रिकॉर्डिंग भेजी है। मुझे यहां आकर बहुत प्रसन्नता हुई ।

धरमपुरी विधायक कालू सिंह ठाकुर भी मांडू के भगोरिया पहुंचे। यहां उन्होंने नर्तक दलों का स्वागत कर उन्हें प्रतीक चिन्ह भेंट की है। उसके बाद खुद भगोरिया मैदान में उतरे और मांदल को गले में डालकर बजाई उसके बाद लंबे समय तक वह खुद भगोरिया नृत्य करते रहे। इधर कांग्रेस के लोकसभा के अध्यक्ष प्रत्याशी राधेश्याम मुवेल और भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी सावित्री ठाकुर भी मांडू के भगोरिया मेले में पहुंची और सभी से चर्चा की।यहां लोकसभा चुनाव को देखते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप अभियान के तहत सेल्फी प्वाइंट बनाए गए थे। लोगों ने सेल्फी लेकर लोकतंत्र के महापर्व के प्रति अपनी आस्था जताई।

Next Post

होली पर पुलिस के कांबिंग गश्त

Sat Mar 23 , 2024
होली पर पुलिस के कांबिंग गश्त से बदमाशों में हडक़ंप ग्वालियर। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए एवं जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने व आदतन अपराधियों पर शिकंजा कसने के उद्देश्य से एसपी धर्मवीर सिंह के निर्देश पर ग्वालियर जिले में शहर व देहात के थाना क्षेत्रों में काबिंग […]

You May Like