माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी से भारतीय विमानन कंपनियों के चेक-इन-सिस्टम ठप

बेंगलुरु,19 जुलाई (वार्ता) माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार की सुबह गडबड़ी के कारण इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट सहित प्रमुख भारतीय विमानन कंपनियों के चेक-इन सिस्टम ठप हो गये तथा देशभर के एयरपोर्ट्स पर अफरा-तफरी मच गयी।

यात्रियों की संख्या के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने बताया कि उसके सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट सर्वर की गडबड़ी के कारण गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं तथा उनके संपर्क केंद्रों और एयरपोर्ट्स पर प्रतीक्षा समय बढ़ गया है। कंपनी ने हालांकि,यात्रियों को आश्वासन दिया कि उनकी टीम स्थिरता बहाल करने के लिए अथक प्रयास करने के साथ ही इन समस्याओं को तेजी से हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के साथ मिलकर काम कर रही है।

मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में प्रमुख केंद्रों का प्रबंधन करने वाले अडानी एयरपोर्ट्स ने चेतावनी दी कि वैश्विक आईटी आउटेज के कारण पूरे देश में परिचालन और उड़ानें प्रभावित हुई है। कंपनी ने बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास तक पहुंच और उड़ानें बाधित होने की संभावना जताते हुए अथॉरिटी ने यात्रियों से जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करने का आग्रह किया और उनके धैर्य के लिए प्रशंसा व्यक्त की। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने स्वीकार किया कि डिजिटल बुनियादी ढांचे की समस्याओं ने वैश्विक स्तर पर कई एयरलाइनों और हवाई अड्डों पर ऑनलाइन और हवाई अड्डे के संचालन को अस्थायी रूप से प्रभावित किया है।”

अकासा एयर ने कहा “ हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे की समस्याओं के कारण, बुकिंग और चेक-इन सहित कुछ ऑनलाइन सेवाएँ अस्थायी रूप से बंद हैं।

स्पाइसजेट ने भी कहा है कि बुकिंग और चेक-इन जैसी ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हुई है।

Next Post

इसरो प्रमुख को पीएचडी की उपाधि मिली

Fri Jul 19 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email चेन्नई, 19 जुलाई (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) के परिसर में शुक्रवार आयोजित 61वें दीक्षांत समारोह में भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की उपाधि प्रदान की […]

You May Like