भारती एयरटेल फाउंडेशन ने ‘भारती एयरटेल छात्रवृत्ति प्रोग्राम’ लॉन्च किया

नयी दिल्ली, 16 जुलाई (वार्ता) भारती एंटरप्राइजेज की परोपकारी शाखा भारती एयरटेल फाउंडेशन ने मंगलवार को अपने रजत जयंती के उपलक्ष्य में ‘भारती एयरटेल छात्रवृत्ति प्रोग्राम’ लांच किया है। इस कार्यक्रम में प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ इसके माध्यम से 4,000 विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष एवं भारती एयरटेल फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा, “ जब हम पिछले 25 वर्षों पर नजर डालते हैं, तो भारती एयरटेल फाउंडेशन को गर्व होता है कि उसने शिक्षा के क्षेत्र में की गयी अपनी पहलों के माध्यम से 60 लाख से अधिक लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है। इस अग्रणी भारती एयरटेल छात्रवृत्ति कार्यक्रम के साथ, हम अकादमिक उत्कृष्टता हासिल करने और उनके सपनों को पूरा करने के लिये विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमियों से आने वाले विद्यार्थियों, विशेष रूप से लड़कियों को मदद करने के लिये, अपने प्रयास बढ़ाते जा रहे हैं। हमारा दृढ़ विश्वास है कि शिक्षा सामाजिक प्रगति और आर्थिक सशक्तीकरण की आधारशिला है। अपने इस प्रोग्राम के लिये हमने जिन संस्थानों को चुना है, उन्होंने हमेशा विभिन्न क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिये अनुकरणीय शिक्षा और सुलभ शिक्षा का मेल प्रदर्शित किया है। हमारा प्रयास भारतीय शिक्षा जगत में इन सिद्धांतों को मजबूत करना है, ताकि विद्यार्थियों को ऐसे मजबूत और कुशल पेशेवर बनने में मदद की जा सके जो भविष्य में बदलती प्रौद्योगिकी दुनिया के अनुकूल बन सकें।”

श्री मित्तल ने कहा कि यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम विद्यार्थियों की योग्यता और उनकी आर्थिक पृष्ठभूमि दोनों को ध्यान में रखते हुये किया गया है। इसमें आईआईटी सहित ‘राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क’ (एनआईआरएफ) के मानकों के अनुसार शीर्ष स्तरीय रैंकिंग प्राप्त 50 (इंजीनियरिंग) कॉलेजों में, जैसे आईआईटी रोपड़, थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, डॉ. बी. आर. अंबेडकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी और अन्य में, प्रौद्योगिकी आधारित इंजीनियरिंग के स्नातक स्तरीय और एकीकृत कार्यक्रमों (पांच वर्ष तक) में भागीदारी करने वाली लड़कियों पर ध्यान केंद्रित करते हुये विविध सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के योग्य विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करने के लिये तैयार किया गया है। यह अगस्त 2024 में प्रवेश के लिये पात्र विद्यार्थियों पर लागू होगा।

इस वर्ष 250 विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के साथ से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम को, विद्यार्थियों के ऐसे प्रत्येक समूह में इसका सफल कार्यान्वयन होने पर भविष्य में इससे लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाने का उद्देश्य रखते हुये डिज़ाइन किया गया है। यह पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति की परिकल्पना ऐसी वित्तीय बाधाओं को दूर करने के लिये की गयी है, जो मेधावी विद्यार्थियों, विशेष रूप से वंचित पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने में बाधा डालती हैं। यह छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जायेगी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी।

भारती एयरटेल छात्रवृत्ति, एनआईआरएफ के मानकों के अनुसार शीर्ष स्तरीय 50 (इंजीनियरिंग) कॉलेजों में इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, दूरसंचार, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान, डेटा विज्ञान और उभरती प्रौद्योगिकियों (एआई, आईओटी, एआर/वीआर, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स) के क्षेत्र में स्नातक और एकीकृत पाठ्यक्रमों पर केंद्रित होगी।

Next Post

सूरजमुखी तेल, सोया रिफाइंड और पाम ऑयल महंगा

Tue Jul 16 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली 16 जुलाई (वार्ता) विदेशी बाजारों की तेजी के प्रभाव से आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में सूरजमुखी तेल, सोया रिफाइंड और पाम ऑयल महंगा हो गया वहीं जिंसों में टिकाव रहा। तेल-तिलहन : वैश्विक स्तर […]

You May Like