उत्कृष्ट कार्य करने पर जिले की दो संस्थाओं को मिला प्रदेश स्तरीय सम्मान

खरगोन। नवाचार और उत्कृष्ट कार्य करने पर जिले की बहुउद्देशीय प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था घुघरियाखेड़ी और मर्दाना को प्रदेश स्तर पर सम्मानित किया गया है।
यह सम्मान अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर अपेक्स बैक भोपाल में सहकारिता विभाग के अंतर्गत अपैक्स बैक एवं म.प्र.राज्य सहकारी संघ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय सहकारी सम्मलेन में दिया गया। सहकारिता मंत्री विश्वास सांरग, प्रमुख सचिव श्रीमति दिपाली रस्तोगी, पंजीयक सहकारी संस्थाऐं, म.प्र.भोपाल मनोज सरियाम, विपणन संघ के प्रबंध संचालक आलोक कुमार सिंह, अपैक्स बैंक के प्रबंध संचालक मनोज गुप्ता, प्रदेश नवाचार प्रकोष्ठ के तूमुल सिन्हा ने संस्था घुघारियाखेडी के प्रशासक नवीन मुहावरे, वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक एवं संस्था प्रबंधक धन्नालाल कुशवाह, सोलव विस्तार संस्था के अध्यक्ष हिरालाल कुशवाह, प्रबंधक हिमांशु कुशवाह एवं एफ.पी.ओ के पंजीयन प्रमाण प्राप्त करने के लिए संस्था प्रबंधक रमेशचन्द्र बिर्ला मौजूद थे। घुघरियाखेड़ी संस्था के मुहावरे ने बताया कि घुघरियाखेड़ी संस्था को किसानों को दवाई स्प्रे के लिए ड्रोन तकनिकी इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करने सहित सोलर विस्तार के लिए नवाचार करने और बहुउद्देशीय प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था मर्यादित मर्दाना को एफ.पी.ओ. गठन के लिए पंजीयन प्रमाण पत्र दिया गया।
सस्ती दरों पर दे रहे ड्रोन
संस्था द्वारा अपने किसान सदस्यों को दवाई स्प्रे ड्रोन के द्वारा मात्र 250.00 प्रति एकड़ एवं अन्य किसानों सदस्यों को जो संस्था कार्यक्षेत्र के नही है, उनके लिए 350 रुपए. प्रति एकड दवाई का स्प्रे ड्रोन के माध्यम से कराया जा रहा है। जबकि अन्य प्रायवेट कंपनियों द्वारा वही काम 500.00 से 600.00 रूपये मे कराया जा रहा है। संस्था घुघरियाखेडी के द्वारा नवाचार हेतु इस कदम से क्षेत्र के किसानों का फायदा हो रहा है। इसके अलावा सोलर पावर विस्तार के क्षेत्र के लिए कई नवाचार किए जा रहे है। मर्दाना सोसायटी को भी एफ.पी.ओ. गठन के लिए पंजीयन प्रमाण पत्र दिया गया। जिले की दो संस्थाओं को सम्मान प्राप्त होने पर जिले के डिप्टी कमिश्नर अम्बरीश वैद्य, एवं पी.एस.धनपाल प्रबंध संचालक की सक्रिय सहभागिता रही है।

Next Post

भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट किया पेश

Wed Jul 10 , 2024
जयपुर 10 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की भजन लाल सरकार ने बुधवार को विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया। जिसमें वर्ष 2024-25 का राजकोषीय घाटा 70 हजार 09 करोड़ 47 लाख है जो जीएसडीपी का 3़.93 प्रतिशत है जबकि बजट अनुमानों में राजस्व घाटा […]

You May Like