आईडीए पश्चिम क्षेत्र में बनाएगा अहिल्या पथ

पहले चरण में 15 किलोमीटर लंबी और 75 में चौड़ी होगी सड़क
1400 हेक्टेयर जमीन पर 5 योजनाएं प्रस्तावित

इंदौर: आईडीए पश्चिम क्षेत्र में एयरपोर्ट के आगे से  उज्जैन रोड को जोड़ने वाली 15 किलोमीटर लंबी और 75 मीटर चौड़ी सड़क बनाएगा। इसकी लागत 4 सौ करोड़ रुपए होगी। यह पहले चरण में होगी। दूसरे चरण में उज्जैन रोड से ए बी रोड को जोड़ने वाली सात किलोमीटर लंबी सड़क और बनेगी। इसके साथ आईडीए  पांच अन्य आवासीय और व्यवसायिक योजना भी लागू करेगा।  आईडीए ने इसके लिए आठ गांव की करीब 1400  हेक्टेयर जमीन पर योजना का प्रस्ताव किया है।

आईडीए की बोर्ड बैठक में एयरपोर्ट से उज्जैन रोड को जोड़ने वाली अहिल्या पथ सड़क की मंजूरी दे दी है। यह सड़क ग्राम रिंजलाय से रेवती तक 15 किलोमीटर लंबी और 75 मीटर चौड़ी होगी। यह 75 मीटर के स्थान पर 90 मीटर चौड़ी होगी और कॉर्बन न्यूट्रल सड़क के नाम से जानी जाएगी। उक्त सड़क के प्रथम चरण पर 400 करोड़ रुपए की लागत आएगी तथा इसके लिए आठ गावों की 14 सौ हेक्टेयर जमीन पर योजना का प्रस्ताव किया है। इसके साथ ही मास्टर प्लान के अनुसार 5 आवासीय कॉलोनी भी काटी जाएगी, जिसमें ग्राम पालाखेड़ी या बुडानिया में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉलोनी का प्रस्ताव किया है।पांच आवासीय योजनाओं में एक फिनटेक सिटी भी सड़क के साथ पांच आवासीय योजनाएं भी प्रस्तावित की गई है। इसमें 214 हेक्टेयर में पालाखेड़ी या बुडानिया में एक फिनटेक सिटी का विकास किया जाएगा।

कृषि और उद्यान की जमीन पर गोल्फ कोर्स का प्रस्ताव

बैठक में मास्टर प्लान 2021 के अनुसार कृषि और उद्यान की 566 हेक्टेयर जमीन पर गोल्फ कोर्स का प्रस्ताव भी किया गया है।

प्रस्तावित अहिल्या पथ सड़क के साथ यह सुविधाएं भी
1. सघन वृक्षारोपण एवं साइकिल ट्रैक
2. हरित क्षेत्र 5% से बढ़ा कर 7% होगा
3. सार्वजनिक सुविधाओं में वृद्धि
4. तीन बड़े सिटी पार्क / रीजनल पार्क का प्रस्ताव
5. सभी पार्क में सोलर लाइट का प्रावधान

कई कॉलोनियां कट चुकी है कैसे बनेगी सड़क ?

आईडीए ने 14 सौ हेक्टेयर जमीन पर अहिल्या पथ सड़क तो प्रस्तावित कर दी है, लेकिन जिस गांव से सड़क का प्रस्ताव किया है और आखरी गांव रेवती तक करीब 50 से ज्यादा कॉलोनियां पहले ही कट चुकी है। कई कॉलोनियों में मकान भी बन चुके है। रिंजलाय , पालाखेड़ी, बुडानिया , बरदारी और रेवती गांव के आस पास ही नहीं बल्कि रेवती रेंज के आगे तक कई कॉलोनियों में बसाहट भी हो चुकी है।

Next Post

50 बोरी मूंग, 10 कट्टी चना ले गए चोर

Wed Jul 10 , 2024
जबलपुर: बेलखेड़ा स्थित एक गोदाम के दरवाजे का कुदा तोडक़र अज्ञात चोर 50 बोरी मूंग एवं 10 कट्टी चना ले उड़े। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर अज्ञात चोरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।पुलिस के मुताबिक रमेश पटेल 34 वर्ष निवासी  बेलखेड़ी  ने रिपोर्ट दर्ज करायी कि वह खेती […]

You May Like