सहायक कुलसचिव की मनमानी से भडक़ा कर्मचारियों का आक्रोश

परीक्षा शाखा में जड़ा ताला, काम करने से किया इंकार
कुलसचिव से की शिकायत, बिना नोटिस व सूचना के काट दिया वेतन
नवभारत न्यूज
रीवा, 28 जून, अवधेश प्रताप विश्वविद्यालय धीरे-धीरे राजनीति का अखाड़ा बनता जा रहा है. सहायक कुलसचिव की कार्यप्रणाली से नाराज लामबंद हुए कर्मचारियों ने परीक्षा शाखा में ताला बंद करते हुए काम करने से इंकार कर दिया और विरोध करते हुए कुलसचिव के पास पहुंचे. हालाकि कुलसचिव के आश्वासन के बाद कर्मचारियों ने फिर से काम शुरू किया. इस दौरान छात्रो को परेशानी हुई.
सहायक कुलसचिव बृजेश सिंह ठाकुर द्वारा परीक्षा शाखा में पदस्थ वरिष्ठ कार्यसहायक का वेतन काट दिया. बताया गया कि वरिष्ठ कार्यसहायक की तबियत खराब होने के कारण वह कार्यालय नहीं पहुंची और जब वह दूसरे दिन गईं तो उनके द्वारा सीएल लगाया गया लेकिन सहायक कुलसचिव ने मनमानी उनका वेतन काट कर सैलरी भेज दी. जिसकी जानकारी जैसे ही हुई तो कर्मचारी नाराज हो गए. आरोप है कि सहायक कुलसचिव बृजेश सिंह द्वारा मनमानी कर्मचारियों को परेशान किया जाता है और इसी को लेकर काम बंद करके कुलसचिव से मुलाकात की गई. महिला कर्मचारियों को परेशान किया जाता है. जिसके बाद कुलसचिव ने आश्वस्त किया है कि मामले पर उचित कार्यवाही की जाएगी.
किसी तरह की नही दी गई थी नोटिस
कर्मचारियों ने बताया कि सहायक कुलसचिव को नियमत: संबंधित कर्मचारी को नोटिस देना चाहिए. उनका जबाव संतोषजनक न होने पर आगे कार्यवाही करनी चाहिए लेकिन उनके द्वारा ऐसा नहीं किया गया. इतना ही नहीं जब उनको सीएल दिया गया तो उन्होंने उसे नियम विरूद्ध बता दिया. कर्मचारियों ने कहा कि आकस्मिक अवकाश का मतलब की क्या हुआ, सहायक कुलसचिव कहते हैं कि उनको सूचना क्यों नहीं दी गई लेकिन यदि किसी का स्वास्थ्य खराब है तो वह कैसे सूचना देगा. मनमानी रूप से सहायक कुलसचिव ने कार्यवाही की है. यदि वेतन बहाल नहीं किया गया तो इसकी शिकायत उच्च स्तर पर की जाएगी. सहायक कुलसचिव द्वारा की गई कार्यवाही पूर्णत: नियम विरूद्ध है.
चपरासी का काम कर रहे अधिकारी
परीक्षा शाखा में पदस्थ्य अधिकारी-कर्मचारियों ने बताया कि शाखा में एक चपरासी तक नहीं है, इतना ही नहीं अधिकारी खुद अपनी फाइले लेकर संबंधित शाखाओं के चक्कर काटते हैं. सबसे अधिक महिला अधिकारी-कर्मचारियों को दिक्कत होती है. छात्र-छात्राएं उनको घेर लेते हैं और उन्हें रोकने वाला तक कोई नहीं रहता. फाइले निकालने में भी समस्या होती है, महिला कर्मचारियों को कुर्सी में खड़े होकर खुद फाइले खोजनी पड़ती हैं. लेकिन इन समस्याओ से कई बार अवगत कराया गया लेकिन अधिकारी इन समस्याओं पर ध्यान नहीं देते बल्कि उल्टा शिकायत करने वालो पर मनामनी कार्यवाही करना शुरु कर देतेे हैं.
वर्जन
वेतन कटने की मौखिक शिकायत मिली है. छात्रों की भीड़ परीक्षा शाखा में अधिक होती है, गार्ड के लिए अधिकारी-कर्मचारी आए थे. तत्काल गार्ड की व्यवस्था कराई गई. कर्मचारियों की समस्या है.
डॉ.सुरेन्द्र सिंह परिहार, कुलसवि विवि

हमने जो कार्यवाही की है वह नियमत: है, कर्मचारी के नहीं आने पर वेतन काटा गया है, बाद में सीएल देने का कोई औचित्य नहीं है. नोटिस हम क्यों जारी करेंगे.
बृजेश सिंह ठाकुर, सहायक कुलसचिव

Next Post

यादव से मिले एनसीसी के मेजर जनरल महाजन

Fri Jun 28 , 2024
भोपाल, 28 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से आज एनसीसी संगठन के मेजर जनरल अजय कुमार महाजन ने मंत्रालय में भेंट की। डॉ. यादव को श्री महाजन ने एनसीसी महानिदेशालय नई दिल्ली के विभिन्न प्रकल्पों की जानकारी दी। इसके अंतर्गत देश में एनसीसी प्रशिक्षण की निरंतरता और […]

You May Like