जबलपुर की जनता को नए मार्ग और विकास कार्यों हेतु छोटी लाइन फाटक से ग्वारीघाट तक नैरोगेज की जमीन शीघ्र होगी उपलब्ध : राकेश सिंह

लोक निर्माण मंत्री ने जिला कलेक्टर, रेलवे डीआरएम एवं संबंधित के साथ की बैठक

जबलपुर। छोटी लाइन फाटक गोरखपुर से ग्वारीघाट तक जाने वाली नैरोगेज की जमीन अब शीघ्र ही जबलपुर की जनता के लिए ग्वारीघाट जाने हेतु वैकल्पिक मार्ग एवं अन्य विकास कार्यों हेतु उपलब्ध होगी, इस जमीन के उपयोग हेतु रेलवे द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी गई है, यह बात लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने जिला प्रशासन एवं रेलवे के अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस क्र 01 में हुई बैठक के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए कही।

लोक निर्माण मंत्री श्री सिंह ने बताया जबलपुर से गोंदिया की बहुप्रतीक्षित ब्रॉडगेज लाइन कार्य पूरा होने के बाद हाऊबाग रेलवे स्टेशन गोरखपुर से ग्वारीघाट रेलवे स्टेशन तक जिस जमीन पर नैरो गेज रेल लाइन थी अब उसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है और मेरा प्रयास था कि इस जमीन का उपयोग जबलपुर की जनता कर सके इस हेतु दिल्ली में रेल मंत्री से पूर्व में चर्चा की थी जिस पर उन्होंने अधिकारियो को इस कार्य हेतु निर्देशित किया था, आज इस संदर्भ में जिला कलेक्टर, डीआरएम पश्चिम मध्य रेल, आयुक्त नगर निगम एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।

श्री सिंह ने बताया बैठक में नैरो गेज की जमीन के हस्तांतरण, उसके विकास कार्य आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा हुई और रेलवे ने इस बात पर सैद्धांतिक सहमति दी है कि उक्त जमीन का उपयोग राज्य शासन जनता के हित हेतु कर सकता है। श्री सिंह ने बताया नैरो गेज की जमीन के एवज में राज्य शासन गधेरी में रेलवे को जमीन देने तैयार था किंतु रेलवे को इस जमीन को लेने से आपत्ति थी रेलवे उस जमीन को नही लेना चाहता था किंतु आज की बैठक में हुई विस्तृत चर्चा के आधार पर रेलवे उस जमीन को लेने पर सहमति दे सकता है और आज की बैठक में यह भी चर्चा हुई कि यदि राज्य शासन इस जमीन का उपयोग जनहित में करना चाहता है तो कर सकता है पर इसका मालिकाना हक रेलवे के पास ही रहेगा।

श्री सिंह ने कहा आज की बैठक के बाद हम पूरी तरह आश्वस्त है कि अब छोटी लाइन फाटक गोरखपुर से ग्वारीघाट तक की इस जमीन का उपयोग जबलपुर की जनता के लिए किया जा सकेगा और आने वाले समय में गोरखपुर से ग्वारीघाट तक एक नया मार्ग जबलपुर की जनता को मिलेगा साथ ही इस जमीन का उपयोग विकास कार्यों हेतु किया जा सकेगा।

बैठक में कलेक्टर दीपक सक्सेना, डीआरएम विवेक शील, नगर निगम आयुक्त प्रीति यादव, एसई लोक निर्माण विभाग एससी वर्मा के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Next Post

एक पेड़ मां के नाम अभियान आयोजित होगा राजधानी भोपाल में

Thu Jun 27 , 2024
भोपाल : मुख्यमंत्री डा मोहन यादव ने मंत्रालय में ली अहम बैठक भोपाल के जनप्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक व्यापक पौधा रोपण होगा, राजधानी सजेगी हरे भरे पौधों से भोपाल में 6 जुलाई को व्यापक पौधा रोपण होगा। एक दिन में लगेंगे 12 लाख पौधे यह दिन डा श्यामा प्रसाद […]

You May Like