जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने नागरिकों से राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने का आग्रह किया

श्रीनगर, (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने देश के प्रत्येक नागरिक से राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने और राष्ट्र-विरोधी तत्वों को अलग-थलग करने का आग्रह किया।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला में भारतीय सेना के डैगर हेरिटेज कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू कश्मीर समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना और राष्ट्र विरोधी तत्वों और शांति को बाधित करने वालों को अलग-थलग करना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर की कालातीत और समृद्ध सभ्यता विरासत, प्राचीन वास्तुकला और इसके सांस्कृतिक लोकाचार को संरक्षित करने के लिए डैगर डिवीजन टीम द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों की सराहना की।

भारतीय सेना के बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि हेरिटेज कॉर्नर, लेजर लाइट एंड साउंड शो, डैगर डिवीजन और फॉर्मेशन संग्रहालय सांस्कृतिक खजाने और हमारे बहादुर सैनिकों के कई बलिदानों की झलक दिखलाता है, जिन्होंने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है और यह सुनिश्चित किया है कि नागरिक हर रात शांति से सोएं।

उन्होंने कहा कि ‘मेरा हर काम, देश के नाम’ का नारा युद्ध स्मारक पर अंकित है, जो हमारे सैन्यकर्मियों के समर्पण और बहादुरी तथा राष्ट्र के प्रति उनकी श्रद्धा को दर्शाता है।

उपराज्यपाल ने लोगों, विशेष रूप से युवाओं से डैगर हेरिटेज कॉम्प्लेक्स का दौरा करने और प्राचीन सभ्यता और सांस्कृतिक परंपराओं, ज्ञान और जानकारी को जानने और समझने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को समाज में एक मजबूत सांस्कृतिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने के लिए विकास और विरासत के दृष्टिकोण को अपनाना चाहिए।

उपराज्यपाल ने नागरिकों के हितों की रक्षा करने और उनके लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, भारतीय सेना और सभी सुरक्षा बलों के संकल्प को दोहराया।

उपराज्यपाल ने समाज की निस्वार्थ सेवा करने और जम्मू कश्मीर की बहुमूल्य सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को संरक्षित करने के लिए भारतीय सेना और उसके विभिन्न डिवीजनों की भी सराहना की।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने प्राचीन बनियार मंदिर में मत्था टेका। उन्होंने बारामूला के प्रसिद्ध साहित्यिक व्यक्तित्व स्वर्गीय राजा नजर बोनियारी की प्रतिमा का भी अनावरण किया। इस दौरान, लेजर और साउंड शो में सेना के संचालन और बोनियार मंदिर के इतिहास को दर्शाया गया।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई, जीओसी 15 कोर; मेजर जनरल राजेश सेठी, जीओसी 19 इन्फैंट्री डिवीजन; विधि कुमार बिरदी, आईजीपी कश्मीर; विवेक गुप्ता, डीआईजी एनकेआर; बारामूला के उपायुक्त मिंगा शेरपा, सेना, नागरिक और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

Next Post

एनटीए ने लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण सीएसआईआर-यूजीसी नेट पेपर स्थगित किया

Sat Jun 22 , 2024
नयी दिल्ली, (वार्ता) राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने घोषणा किया कि सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा जून 2024, जो 25 से 27 जून के बीच आयोजित होने वाली थी, अपरिहार्य परिस्थितियों सहित लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण स्थगित कर दी गई है। एजेंसी ने आज एक आधिकारिक बयान में कहा कि अपरिहार्य परिस्थितियों के […]

You May Like