दिल्लीवालों को पानी दिलवाने के लिए 21 जून से अनशन करेंगी आतिशी

नयी दिल्ली, 19 जून (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा कि वह दिल्लीवालों को उनके हिस्से का पानी दिलवाने के लिए 21 जून से अनिश्चितकालीन अनशन करेगी।

 

सुश्री आतिशी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस विषय पर चिट्ठी भी लिखी और हरियाणा से पानी नहीं मिलने के मुद्दे पर तुरंत हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली को हरियाणा से यमुना में 613 एमजीडी पानी मिलता है, लेकिन 18 जून को मात्र 513 एमजीडी पानी ही मिला। दिल्ली में इस 100 एमजीडी पानी की कमी से 28 लाख लोग प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि, लोग बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे हैं, दिल्लीवालों के कष्ट की हर सीमा पार हो चुकी है। उन्होंने कहा कि तीन करोड़ की आबादी वाली दिल्ली को मात्र 1050 एमजीडी वहीं तीन करोड़ की आबादी वाले हरियाणा को 6500 एमजीडी पानी मिलता है।

 

उन्होंने कहा,“ हमने हर संभव प्रयास किए लेकिन पर्याप्त पानी होने के बावजूद हरियाणा दिल्ली को 100 एमजीडी पानी देने को तैयार नहीं है। प्रधानमंत्री दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी दिलवाए वरना अब उन्हें मजबूरन अनिश्चितक़ालीन अनशन पर बैठना होगा।

 

उन्होंने कहा,“ पानी की कमी से दिल्ली की जनता बहुत कष्ट से गुजर रही है। अब उनका कष्ट देखा नहीं जाता, जब तक दिल्लीवालों को पानी नहीं मिलेगा तब तक अनशन पर बैठी रहूँगी।”

 

आप नेता ने कहा कि आज दिल्ली वालों को ज़्यादा मात्रा में पानी की ज़रूरत है। जिस समय इस भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली वालों को ज़्यादा पानी की ज़रूरत है, उस समय दिल्ली में पानी की कमी हो गई है। दिल्ली में पर्याप्त पानी नहीं है, त्राहि-त्राहि मची हुई है और लोग बूँद-बूँद पानी को तरस रहे हैं।

 

सुश्री आतिशी ने कहा,“ पानी की कमी को लेकर हमारे विधायक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से भी मिलने गये, लेकिन वह हमारे विधायकों से नहीं मिले। कल दिल्ली सरकार के उच्चाधिकारी हरियाणा सरकार के अफ़सरों से मिलने गये लेकिन हरियाणा सरकार ने पानी देने से इनकार कर दिया।

Next Post

दिल्ली की अदालत ने केजरीवाल की न्यायिक हिरासत तीन जुलाई तक बढ़ाई

Wed Jun 19 , 2024
नयी दिल्ली 19 जून (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत तीन जुलाई तक बढ़ा दी है।   गौरतलब है कि श्री केजरीवाल की न्यायिक हिरासत की अवधि बुधवार को समाप्त हो रही थी। […]

You May Like