इंदौर को पौधारोपण अभियान के लिए मिलेंगे 20 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने की घोषणा
एक पेड़ माँ के नाम अभियान का किया शुभारंभ

इंदौर: जल गंगा संवर्धन अभियान और वन्दे जलम अभियान के तहत इंदौर में पर्यावरण संरक्षण के क्रम में 51 लाख पौधारोपण अभियान का आज मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय जी द्वारा ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इन्दौर जिले को 20 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की. इसमें नगर निगम को 10 करोड़ और वन विभाग को 10 करोड़ रूपये पौधारोपण के लिए प्रदान किये जाएंगे.ब्रिलियंट कन्वेंशन इंदौर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जिस प्रकार जीवन के लिए श्वास और रक्त धमनियों का महत्व है उसी प्रकार पर्यावरण में पौधों और हरियाली का महत्व है.

इंदौर स्वच्छता में तो नंबर वन है और स्वास्थ्य के प्रति भी इंदौर सजग है इससे बढ़कर अब इंदौर पर्यावरण संरक्षण के क्रम में हरा भरा इंदौर भरने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प एक पौधा मां के नाम अभियान के तहत मध्यप्रदेश में साढ़े 5 करोड़ पौधों का रोपण किया जाएगा. इन्दौर द्वारा इसमें 51 लाख पौधों के रोपण की भागीदारी प्रशंसनीय है. इंदौर ने जिस प्रकार स्वच्छता में कीर्तिमान स्थापित किया. उसी प्रकार हरियाली में कीर्तिमान स्थापित कर एक मिसाल पेश कर रहा है. इंदौर ने हमेशा जो संकल्प लिया है उसे पूरा किया है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के आधिकारिक लोगो, वेबसाइड, मिस्ड कॉल नंबर 8889995449, गीत, सोशल मीडिया कैम्पेन का सिंगल क्लिक से विमोचन किया. उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा तैयार सेवा सेतु मोबाइल एप्प को भी लाँच किया.

मील का पत्थर साबित होगा अभियान
नगरीय प्रशासन विकास विभाग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने संबोधित करते हुए एक पेड़ मां के नाम अभियान की विस्तृत रूपरेखा और तैयारियों के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने कहा जल गंगा संरक्षण अभियान के तहत प्रदेश भर में प्राचीन बावड़ियों, कुओं और जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार पुनीत कार्य है. जल के साथ पर्यावरण संरक्षण का यह अभियान प्रकृति संरक्षण में मील का पत्थर सिद्ध होगा. उन्होंने प्रत्येक वर्ग से अभियान में सहभागिता का आह्वान किया तथा बताया कि जो भी समाज अभियान में सहभागिता करते हुए पौधारोपण और उनके संरक्षण के लिए आगे आएंगे उन्हें हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा.
ग्रीन कवर तैयार होगाः महापौर
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने स्वागत संबोधन देते हुए पौधारोपण और उनके संरक्षण के लिए किये जाने वाले प्रबंध के बारे में बताया. उन्होंने कहा 51 लाख पौधों के रोपण और उनके संरक्षण से इंदौर में ग्रीन कवर तैयार होगा जो प्रकृति, जल और पर्यावरण संरक्षण में सहायक सिद्ध होगा. हमारे इस संकल्प के साथ इंदौर को आने वाली पीढ़ी शुद्ध हवा और पर्यावरण से आच्छादित करने के लिए अग्रसर है. कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मधु वर्मा, रमेश मेंदोला, महेन्द्र हार्डिया, गोलू शुक्ला, सावन सोनकर, गौरव रणदीवे, चिन्टू वर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश राजौरा, कलेक्टर आशीष सिंह सहित गणमान्यजन उपस्थित थे

Next Post

भाविप की सभी शाखाओं का योग दिवस पर शिविर माधव मंगल वाटिका में

Mon Jun 17 , 2024
ग्वालियर: योग दिवस के पूर्व भारत विकास परिषद मध्य भारत उत्तर प्रांत समन्वय की बैठक क्षेत्रीय संयुक्त महासचिव अनूप अग्रवाल के नेतृत्व में इंडियन काफी हाऊस पर कई शाखाओं के साथ आयोजित की गई।अशोक गर्ग प्रांतीय संयोजक प्रचार प्रसार ने बताया कि 21 जून को प्रात: 6.30 बजे से 7.30 […]

You May Like