अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया 14 जून से

भोपाल, 12 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव संबंधी अधिसूचना

शुक्रवार को जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 21 जून तक नामांकनपत्र दाखिल किए जा सकेंगे। इनकी जांच 24 जून को होगी। इसके बाद 26 जून नाम वापसी की अंतिम तिथि है। मतदान 10 जुलाई को और मतगणना 13 जुलाई को होगी।

निर्वाचन आयोग ने अमरवाड़ा विधानसभा में होने वाले उपचुनाव के लिए 10 जून को कार्यक्रम जारी किया था और इसी के साथ अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है।

लोकसभा चुनाव के पहले अमरवाड़ा से निर्वाचित कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। इसके साथ ही उन्होंने विधायक पद से त्यागपत्र दे दिया था और निर्वाचन आयोग ने अमरवाड़ा सीट को रिक्त घोषित कर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है।

माना जा रहा है कि श्री कमलेश शाह अब भाजपा के टिकट पर अमरवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी घोषित करने के लिए भी कवायद प्रारंभ हो गयी है। छिंदवाड़ा में चार दशकों तक कांग्रेस का राज रहा है, लेकिन हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ को पराजित कर यह सीट कांग्रेस से छीन ली। लोकसभा चुनाव के पहले श्री शाह ही नहीं, बल्कि इस अंचल के अनेक कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने “पंजा” छोड़कर “कमल” को थाम लिया है।

Next Post

विंध्य के दो कर्णधारो पर रक्षा की कमान

Wed Jun 12 , 2024
रीवा के सपूत लेफ्टिनेट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी होगे नए आर्मी चीफ 30 जून को सम्भालेगे कार्यभार, रीवा के गढ़ मुडिला गांव के है पुस्तैनी निवासी रीवा सैनिक स्कूल से की पढ़ाई, गांव एवं समूचे विंध्य में खुशी की लहर नवभारत न्यूज रीवा, 12 जून, देश की रक्षा की कमान विंध्य […]

You May Like