विवेक सहाय को प बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त किया गया

कोलकाता 18 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को विवेक सहाय को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया।

आयोग ने पश्चिम बंगाल में आदर्श आचार संहिता लागू होने के लगभग 48 घंटे बाद राज्य के डीजीपी कुमार को पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया।

श्री सहाय ने अपदस्थ निवर्तमान डीजीपी राजीव कुमार का स्थान लिया। श्री कुमार को पश्चिम बंगाल में 19 अप्रैल से शुरू होने वाले संसदीय चुनाव में पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष सुनिश्चित करने के लिये निर्वाचन आयोग ने पहले ही दिन हटा दिया है।

नयी नियुक्ति निर्वाचन आयोग द्वारा राजीव कुमार को हटाने के कुछ घंटों बाद की गयी, जिन्हें राज्य में 2016 के विधानसभा चुनाव में कोलकाता पुलिस आयुक्त के पद से भी हटा दिया गया था।

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को दिये गये एक आदेश में निर्वाचन आयोग ने कहा कि श्री कुमार को तत्काल प्रभाव से गैर-चुनाव-संबंधी पद पर स्थानांतरित किया जाये और राज्य के डीजीपी की पोस्टिंग के लिये तीन योग्य अधिकारियों का एक पैनल पांच बजे तक आयोग को भेजा जाये।

राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर बताया कि राज्यपाल डॉ. सी. वी. आनंद बोस ने श्री सहाय को डीजीपी नियुक्त करते हुये प्रसन्नता व्यक्त की। श्री सहाय इससे पहले पश्चिम बंगाल के होम गार्ड के महानिदेशक (डीजी (कमांडेंट जनरल) पर तैनात थे।

Next Post

सुप्रीम कोर्ट राज्यपाल के खिलाफ तमिलनाडु सरकार की याचिका पर करेगा शीघ्र सुनवाई

Mon Mar 18 , 2024
नयी दिल्ली, 18 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) विधायक के. पोनमुडी को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए राज्यपाल आर. एन. रवि को निर्देश देने की मांग वाली तमिलनाडु सरकार की याचिका पर शीघ्र सुनवाई करेगा। मुख्य न्यायाधीश डी वाई […]

You May Like