जापान: परिवहन मंत्रालय ने वाहन परीक्षण धोखाधड़ी पर होंडा मुख्यालय का किया निरीक्षण

टोक्यो, 10 जून (वार्ता) जापान के परिवहन मंत्रालय ने होंडा सहित कई अन्य वाहन निर्माता कपंनियों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए जरूरी वाहन प्रमाणन हासिल करने को गलत तरीके से टेस्ट कराये जाने की बात स्वीकार करने के बाद सोमवार को होंडा मुख्यालय का निरीक्षण किया ।

यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी। क्योदो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, निरीक्षण के बाद, भूमि, अवसंरचना, परिवहन और पर्यटन मंत्रालय यह तय करेगा कि इसकी पुनरावृत्ति रोकने के लिए प्रशासनिक दंड लगाया जाए या नहीं और यह भी निर्धारित किया जाएगा कि जांच की घेरे में आये वाहन अपने सुरक्षा और पर्यावरणीय मानकों को पूरा करते हैं या नही और क्या उन्हें हटाये जाने की आवश्यकता तो नहीं है।

होंडा की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 22 मॉडलों के लिए वाहन परीक्षण अनुचित रूप से आयोजित किए गए थे, जिसमें गलत डेटा की रिपोर्टिंग भी शामिल थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि उसका कोई भी मौजूदा मॉडल प्रभावित नहीं हुआ है।

टोयोटा मोटर कॉर्प, यामाहा मोटर कंपनी और सुजुकी मोटर कॉर्प के बाद होंडा सड़क परिवहन वाहन कानून के तहत सवालों के घेरे में आयी चौथी कंपनी बन गई, जिसके एक हफ्ते बाद पांच वाहन निर्माताओं ने खुलासा किया कि उनके वाहनों के सुरक्षा परीक्षण सरकारी निर्देशों के अनुरूप नहीं किए गए थे।

पांच वाहन निर्माताओं द्वारा निर्मित कुल 38 मॉडल प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि टोयोटा, माजदा और यामाहा मोटर कंपनी द्वारा निर्मित छह प्रभावित मॉडल वर्तमान में बाजार में हैं और मंत्रालय ने शिपमेंट को रोकने का आदेश दिया है। मंत्रालय जल्द ही माजदा मोटर कॉर्प की जांच शुरू करेगा।

नवीनतम अनियमितता का खुलासा तब हुआ जब परिवहन मंत्रालय ने 85 वाहन निर्माताओं और वाहन पुर्जों के आपूर्तिकर्ताओं को यह जांच करने का निर्देश दिया कि हासिल किये गये प्रमाणन सही तरीके से हासिल किये गये हैं या नहीं क्योंकि टोक्यो ग्रुप की कंपनियों में 2022 और बाद में भी इस तरह के स्कैंडल हो चुके थे।

Next Post

दिल्ली मे भाजपा के वरिष्ठ और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बनने पर कैलाश विजयवर्गीय ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

Mon Jun 10 , 2024
Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like