शपथ ग्रहण समारोह में सात पड़ोसी नेताओं से मुलाकात की मोदी ने

नयी दिल्ली, (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने आये पड़ोस के सात देशों के नेताओं को आज आश्वासन दिया कि भारत उनके साथ घनिष्ठ साझीदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी ने राष्ट्रपति भवन में मेहमान नेताओं से मुलाकात की। नेताओं ने उन्हें ऐतिहासिक लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए, अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर विजन’ के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

श्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे, बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उप राष्ट्रपति अहमद अफीफ, माॅरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ से भी अलग से मिले।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि अपने तीसरे कार्यकाल में, भारत देशों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा, यहां तक ​​​​कि वह 2047 तक विकसित भारत के अपने लक्ष्य को भी आगे बढ़ाएगा। इस संदर्भ में, उन्होंने क्षेत्र में लोगों के बीच गहरे संबंध और कनेक्टिविटी के बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में ग्लोबल साउथ की आवाज को बढ़ाना जारी रखेगा।

सूत्रों के अनुसार नेताओं ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी भाग लिया। । राष्ट्रपति ने उनका स्वागत करते हुए और राष्ट्र की सेवा के लिए प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत का लोकतांत्रिक अभ्यास न केवल अपने लोगों के लिए गर्व का क्षण था, बल्कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा था।

Next Post

बिहार के आठ सांसद बने केंद्रीय मंत्री

Mon Jun 10 , 2024
पटना, (वार्ता) बिहार से दो राज्यसभा सांसद और छह लोकसभा सांसद नरेन्द्र मोदी की 3.0 सरकार में केन्द्रीय मंत्री बने हैं। जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के कोटे से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भारतरत्न कर्पूरी ठाकुर के पुत्र राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कोटे से राज्यसभा […]

You May Like