नलों में आ रहा गंदा पानी, हो रही पानी की किल्लत

मामला वार्ड 38 के अशर्फी नगर का
नई लाइन डालने के बाद भी हो रही समस्या

इंदौर: भीषण गर्मी के बीच जल संकट के दौरान लोगों को राहत देने का कार्य करते हुए नर्मदा पानी की लाइन डाली गई. गौर करने वाली बात यह है कि अब गर्मी कुछ ही दिनों की है.वार्ड क्रमांक 38 के क्षेत्र में लोगों को राहत देते हुए पानी की लाइन डाली गई. वार्ड के अशर्फी नगर की कई गलियों में नर्मदा पानी की लाइन नहीं थी हाल ही में क्षेत्र के अधिकांश हिस्से में लोगों की सुविधाओं के लिए नर्मदा पानी की लाइन डाली गई जबकि अब गर्मियों का मौसम खत्म होने पर है. फिलहाल तो डाली गई पानी की लाइन से मात्र एक घंटा पानी दिया जा रहा है और वह भी एक दिन छोड़कर. जो पानी लोगों को मिल रहा है वहां दूषित भी है जो पीने योग्य नहीं है.

इसका मतलब यह हुआ कि सुविधा तो मिली लेकिन पानी की किल्लत की समस्या का निराकरण नहीं हो पाया. बताया जाता है कि नई लाइन डालने पर कुछ दिन तक गंदा पानी आता है. अब देखना यहां है कि यहां बात केवल दिल को समझने के लिए है या हकीकत है. चंद दिनों में इस दूषित पानी से लोगों को निजात मिलेगी. हालांकि लोगों से इस कनेक्शन के लिए नौ हज़ार रुपए तक की वसूली की गई है जबकि यहां क्षेत्र मजदूर वर्ग से भरा पड़ा है, जिसके चलते कई लोगों ने पैसे नहीं होने के कारण पानी के कनेक्शन नहीं ले पाए. मजदूर और गरीब वर्ग लोगों से कितना शुल्क वसूला जा रहा है इसकी खबर तो क्षेत्र पार्षद को भी नहीं है.

इनका कहना है
पानी की लाइन डाली लेकिन उसमें से पानी गंदा मिल रहा है जो पीने योग्य नहीं है. बताते हैं कि साफ पानी आएगा लेकिन कब पता नहीं. पार्षद तो क्षेत्र में आते ही नहीं तो किस से शिकायत करें.
– नसीम बानो
सभी दूर अभी तो एक दिन छोड़ कर दे रहे हैं, जिनके परिवार बड़े हैं उनकी पूर्ति नहीं हो पाती. गर्मी का समय हर घर में पानी की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में समय बड़ा देना चाहिए.
– नगीना बी
मजदूर वर्ग क्षेत्र है. ऐसे में नगर निगम को चाहिए था कि कोई योजना के तहत नर्मदा लाइन कनेक्शन देते, जिन लोगों की पास पैसे नहीं थे वह इस योजना से वंचित रह गए. इस करण वह परेशानी उठाएंगे.
– मोहम्मद करीम

तीन दिन में खत्म होगी समस्या
एलएनटी कंपनी ने लाइन का कार्य किया है, जो नगर निगम से अनुमानित छ हज़ार शुल्क तय किया गया है वहीं लिया गया. दो-तीन रोज में अशुद्ध पानी की समस्या खत्म हो जाएगी.
– उस्मान पटेल पार्षद

Next Post

विजय नगर चौराहे से हटाई अस्थायी दुकानें

Sat Jun 8 , 2024
इंदौर विकास प्राधिकरण ने अतिक्रमण से मुक्त कराई भूमि इंदौर: इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा विजयनगर चौराहे के पास स्थित प्राधिकरण की संपत्ति से अतिक्रमण को हटाया गया. लगभग चौपन करोड़ की भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराया. अस्थायी रूप से लोगों ने 60 दुकाने बना ली थी.प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिकअधिकारी अधिकारी […]

You May Like