अब प्रदेश के लोग बताएंगे, कैसे बजट तैयार करे सरकार

– वित्त मंत्री ने नागरिकों से सुझाव मांगे

– 15 जून तक देना होगा सुझाव

प्रशासनिक संवाददाता

भोपाल,7 जून. मप्र में अब आम लोग बताएंगे कि सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट कैसे तैयार करे? वे सुझाव देंगे और जो सुझाव सरकार को बेहतर लगेंगे, उसे बजट में भी शामिल किया जाएगा. यानी बजट बनाने में आम लोगों की भी सहभागिता होगी.

 

उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने विकसित भारत निर्माण में मप्र के अधिकाधिक योगदान के लिये वर्ष 2024-25 के बजट निर्माण में नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किए है. उन्होंने कहा कि नागरिकों के सहयोग से प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को विस्तार देने में मदद मिलेगी.

 

यहां पर दे सकते हैं सुझाव

 

एमपीमायगोव द्वारा नागरिकों को सुझाव, मार्गदर्शन आमंत्रित किए है. सुझाव 15 जून 2024 तक दिये जा सकते हैं. नागरिकों द्वारा पोर्टल पर, दूरभाष क्रमांक 0755-2700800, ई-मेल एवं वित्तीय प्रबंध सूचना प्रणाली 218-एच, द्वितीय तल, वल्लभ भवन मंत्रालय भोपाल पिन कोड – 462004 पर सुझाव दिये जा सकते हैं. सुझावों के साथ अपना नाम, शहर, जिला पिनकोड भी अंकित करने का आग्रह किया गया है.

इन विषयों पर दे सकते हैं सुझाव

वैसे तो नागरिक सुझाव देने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन फिर भी वित्त विभाग ने सुझाव देने के लिए पहले ही विषय भी तय कर दिए हैं, वित्त विभाग के मुताबिक मुख्य रूप से शिक्षा, रोजगार, कृषि, उद्योग, ग्रामीण विकास, शहरी विकास, सडक़, अधोसंरचना, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक कल्याण, राजस्व संग्रहण, प्रशासनिक सुधार विषयों पर सुझाव आमंत्रित किये गये हैं.

 

बजट में रोजगार पर होगा फोकस

 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में बजट के माध्यम से प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों के विस्तार के साथ-साथ, रोजगार के नये अवसर सृजित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास व आम नागरिकों के जीवन खुशहाल बनाने, विकास की गति सतत् बनाये रखने, आधारभूत सुविधाओं का विकास व सभी वर्गों के कल्याण करने के लिये बजट निर्माण एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है. इसमें सभी नागरिकों की भागीदारी और उनकी महत्वाकांक्षाओं की अभिव्यक्ति होना चाहिए.

 

विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा मप्र

 

केंद्र्र सरकार के विकसित भारत के सपनों को पूरा करने में मप्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति को ध्यान में रखते हुये प्रदेश के वर्ष 2024-25 का बजट तैयार किया जा रहा है. इस प्रक्रिया में समाज के सभी वर्गों से प्राप्ति सुझावों, मार्गदर्शन, प्राथमिकताओं आदि से प्रदेश का बजट, प्रदेश के सर्वांगीण विकास की दिशा में बढ़ाया गया एक और महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. देवड़ा ने नागरिकों से प्रदेश की राजस्व आय में वृद्धि के सुझाव के साथ बजट को और अधिक लोक-कल्याणकारी बनाने में सहयोग करने का आग्रह किया है.

3 लाख 50 हजार करोड़ के आंकड़े को पार कर सकता है बजट

वित्तीय वर्ष 2024-25 की बजट इस बार 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर सकता है। वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपए का था, वहीं फरवररी 2024 में लोकसभा चुनाव के कारण मप्र का पूर्ण बजट पेश नहीं किया जा सका था, उसके स्थान पर लेखानुदान पेश किया गया जो कि एक लाख 45 हजार करोड़ रुपए था.

Next Post

लोकसभा मतगणना के दिन शेयर बाजार में गिरावट पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका

Fri Jun 7 , 2024
नई दिल्ली, 07 जून (वार्ता) लोकसभा 2024 के चुनावों की मतगणना के दिन चार जून को शेयर बाजार में अचानक आई गिरावट और निवेशकों के भारी नुकसान पर विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने का केंद्र सरकार और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को निर्देश देने की मांग करते एक याचिका […]

You May Like