गुलमर्ग का ‘जय जय शिव शंकर’ गाने वाला मशहूर मंदिर आग में जलकर खाक

श्रीनगर,(वार्ता) उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में 20वीं सदी का एक प्रसिद्ध शिव मंदिर जिसका घाटी के इतिहास के साथ-साथ बॉलीवुड से भी गहरा संबंध है, बुधवार को भीषण आग में जलकर खाक हो गया।

अग्निशमन और आपातकालीन सेवा के अधिकारियों ने कहा कि आग सुबह करीब 3.50 बजे लगी, जिससे धार्मिक ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ।

एक पहाड़ी के ऊपर स्थित रानी मंदिर या मोहिनेश्वर शिवालय, 1974 में फिल्माई गई फिल्म “आप की कसम” के मैटिनी स्टार राजेश खन्ना और मुमताज अभिनीत बॉलीवुड हिट नंबर “जय जय शिव शंकर” के लिए भी प्रसिद्ध है।

आग की लपटों को बुझाने के लिए आसपास के अग्निशमन केंद्रों से कई दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है।

महारानी मंदिर का निर्माण 1915 में महाराजा हरि सिंह की पत्नी मोहिनी बाई सिसौदिया ने करवाया था।

गुलमर्ग में प्राचीन शिव मंदिर, जिसे आमतौर पर महारानी मंदिर के नाम से जाना जाता है, में लगी विनाशकारी आग के बारे में सुनकर, पूर्व एमएलसी और जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी विक्रमादित्य सिंह तुरंत श्रीनगर के लिए रवाना हुए और स्थिति का जायजा लेने के लिए सीधे गुलमर्ग पहुंचे। आग की घटना ने दुखद रूप से ऐतिहासिक संरचना को राख में बदल दिया है।

विक्रमादित्य सिंह की दादी, गुजरात के धर्मकोट राज्य की दिवंगत राजकुमारी द्वारा 1915 में निर्मित यह मंदिर, जम्मू और कश्मीर के शाही परिवार के लिए गहरा भावनात्मक महत्व रखता है।

Next Post

भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से हराया

Thu Jun 6 , 2024
न्यूयॉर्क (वार्ता) हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की घातक गेंदबाजी के कप्तान रोहित शर्मा की (52) रनों की अर्धशतकीय तथा ऋषभ पंत के नाबाद (36) की पारियों के दम पर भारत ने बुधवार को टी-20 विश्वकप के आठवें मुकाबले में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया है। […]

You May Like