जुगराज और अभिषेक 20 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम में दो नए चेहरे

नयी दिल्ली, (वार्ता) हॉकी इंडिया ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्सट्रूम में आगामी आठ से 13 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका और फ्रांस के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग मैचों के लिए 20 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की।

सीजन के पहले टूर्नामेंट में मनप्रीत सिंह भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे, जबकि हरमनप्रीत सिंह उप कप्तान होंगे।
साथ ही टीम में होनहार युवा ड्रैगफ्लिकर जुगराज सिंह और मुस्तैद फॉरवर्ड अभिषेक के रूप में दो नए चेहरे दिखाई देंगे।
दोनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करेंगे।
जुगराज, अमृतसर के अटारी से हैं, जनवरी 2022 में पहली बार सीनियर नेशनल कैंप में आए थे, जब उन्होंने पहली हॉकी इंडिया सीनियर मेन इंटर डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप के दौरान राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित किया थे, जहां से वह सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड में चले गए।

दूसरी ओर स्ट्राइकर अभिषेक हैं, जो पहले जूनियर कार्यक्रम का हिस्सा थे तथा 2017 और 2018 में सुल्तान ऑफ जोहोर कप में इंडिया कोल्ट्स के लिए खेले थे।
हरियाण के सोनीपत से संबंध रखने वाले अभिषेक ने इस टूर्नामेंट में पंजाब नेशनल बैंक के लिए पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था और फिर हॉकी इंडिया सीनियर मेन इंटर डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप ने उन्हें पहली बार सीनियर नेशनल कैंप में जगह बनाने में मदद की।

भारत की 20 सदस्यीय टीम :
गोलकीपर : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह।

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, जसकरण सिंह, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद।

फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, आकाशदीप सिंह, शिलाानंद लाकड़ा, दिलप्रीत सिंह, अभिषेक।

टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने घोषित टीम के बारे में कहा, “ आगे बहुत व्यस्त और महत्वपूर्ण वर्ष के मद्देनजर भारतीय टीम वैश्विक मंच पर वापस आने और एफआईएच हॉकी प्रो लीग के नवीनतम संस्करण में खेलने के लिए उत्साहित है।
बेंगलुरू में शिविर के तीन हफ्ते के बाद एक टीम का चयन किया गया है, जिसमें टोक्यो ओलंपिक खेलों में टीम का हिस्सा रहे 14 खिलाड़ी और दो डेब्यूटेंट (पदार्पण करने वाले) शामिल हैं।”
कोच ने कहा, “ हमने एक अनुभवी समूह चुनने की कोशिश की है जो न केवल हमें एफआईएच हॉकी प्रो लीग के इस सीजन को सकारात्मक तरीके से शुरू करने का एक शानदार मौका देगा, बल्कि उस उच्च गुणवत्ता को दर्शाएगा जिसका हम शुरुआती मैचों में सामना करेंगे।
हम इस मौके का इस्तेमाल दो नए खिलाड़ियों को डेब्यू कराने के लिए भी कर रहे हैं।
जुगराज सिंह, एक बहुमुखी डिफेंडर/मिडफील्डर हैं जो हमारे ड्रैग फ्लिक विकल्प बढ़ाते हैं और अभिषेक एक मजबूत और मुस्तैद स्ट्राइकर है, जो गोल करना पसंद करते हैं।”
उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम चार फरवरी को बेंगलुरु से दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी और पहले मैच में आठ फरवरी को फ्रांस से भिड़ेगी और नौ फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

नव भारत न्यूज

Next Post

मालविका, चालिहा ओडिशा ओपन के क्वार्टर फाइनल में

Fri Jan 28 , 2022
कटक,  (वार्ता) भारतीय युवा बैडमिंटन खिलाड़ी मालविका बंसोड़ और अश्मिता चालिहा ने गुरुवार को बीडब्ल्यूएफ ओडिशा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मालविका ने दूसरे दौर के मुकाबले में जूनियर विश्व नंबर एक तसनीम मीर को सीधे गेमों में 21-13, 21-15 से हराया, जबकि चालिहा ने […]