मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी को मिला अंतर्राज्यीय व्यापार का लाइसेंस

भोपाल, 03 जून (वार्ता) विद्युत नियामक आयोग ने मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी को राज्य में विद्युत व्यापार के लिए श्रेणी-ई के अंतर्गत अंतर्राज्यीय व्यापार लाइसेंस देने का निर्णय लिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी द्वारा ट्रेडिंग लाइसेंस के अनुदान के लिए पात्रता मानदंड, ट्रेडिंग लाइसेंसधारी के कर्त्तव्य, नियम व शर्तें विनियम 2004 में निर्द‍िष्ट सभी तकनीकी और वित्तीय मानदंडों को पूरा किया है।

कंपनी के प्रबंध संचालक मनजीत सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी को ट्रेडिंग लाइसेंस मिलना मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी को अंतर्राज्यीय व्यापार लाइसेंस मिलने से थर्मल पॉवर स्टेशन की ऊर्जा प्रभार दर (परिवर्तनीय लागत) को कुछ हद तक कम करने में मदद मिलेगी। इस कमी के कारण एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी की बिजली खरीद लागत को कम करेगी।

मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी को विभिन्न मोड के अंतर्गत नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने या उससे नवीकरणीय ऊर्जा प्राप्त करने की अनुमति है। मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी को विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 63 के अंतर्गत स्थापित संयंत्रों से नवीकरणीय ऊर्जा प्राप्त करने की अनुमति है। इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी धारा 63 यानी प्रतिस्पर्धी बोली के तहत् चयनित सौर परियोजना डेव्लपर द्वारा स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र से बिजली खरीदेगा।

थर्मल बिजली के साथ-पॉवर जनरेटिंग कंपनी खरीदी गई नवीकरणीय ऊर्जा को पूर्व-चिह्नित थर्मल उत्पादन स्टेशन की थर्मल बिजली के के साथ बंडल करेगा ताकि ऐसी नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग मौजूदा पॉवर परचेस एग्रीमेंट के अनुसार एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी को बिजली की आपूर्ति के लिए किया जा सके। मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने अपने आदेश में उल्लेखित किया है कि बंडलिंग तंत्र के माध्यम से एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी को ऐसी खरीदी गई नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति करना अंतर्राज्यीय व्यापार गतिविधि के रूप में माना जा सकता है।

Next Post

दूरदर्शन करेगा टी-20 विश्वकप सहित अन्य खेलाे का सीधा प्रसारण

Mon Jun 3 , 2024
नयी दिल्ली 03 जून (वार्ता) दूरदर्शन टी-20 विश्वकप, पेरिस ओलंपिक खेल और विंबलडन सहित प्रमुख वैश्विक अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों का सीधा प्रसारण करेगा। प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी ने सोमवार को मीडिया के साथ बातचीत के दौरान यह घोषणा की। इस दौरान प्रसार भारती के अध्यक्ष नवनीत […]

You May Like