नौतपा के आखिरी दिन तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश से मिली राहत

आंधी में उड़ गये टीन-टप्पर, विद्युत लाइनो में गिरे पेड़

रीवा, 2 जून, नौतपा के अंतिम दिन रविवार को तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई. जाते-जाते नौतपा ठण्डक दे दिया. भीषण गर्मी से लोग जूझ रहे थे, दोपहर हुई बारिश से मौसम में ठण्डक आ गई. साथ ही तापमान में गिरावट आई है. तेज आंधी के चलते टीन टप्पर उड़ गये और होर्डिंग सडक़ो पर आ गई. इतना ही नही कई जगह विद्युत लाइनो में पेड़ गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई. दोपहर तक 42 डिग्री तापमान रहा. लेकिन बारिश के बाद तापमान 30 डिग्री पहुंच गया.

नौतपा के नौवें दिन दोपहर तक जिले में गर्मी का कहर देखने को मिला. चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से हर कोई परेशान रहा. रविवार को तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. नौतपा का आखिरी दिन होने की वजह से अचानक मौसम बदला और जमकर आंधी चली. बताया गया है कि 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली तेज हवाओं की वजह से घरों में लगे टीन टप्पर उड़ गए. तो वहीं कई स्थानों पर पेड़ गिरने के भी मामले सामने आने के बाद सडक़ों में जाम की स्थिति बनी रही. रविवार को आई तेज आंधी की वजह से सर्वाधिक नुकसान आम की फसलों को हुआ है. बताया गया है कि जिले में इस वर्ष आम की फसल अच्छी थी जिसको लेकर लोगों में उत्साह था लेकिन जिस तरह से आंधी और तूफान लोगों पर कहर बरपा रहा है उससे आम की फसल को काफी नुकसान हुआ है. रविवार को जिले भर में आई आंधी की वजह से घरों के टीन टप्पर भी उड़ गए. आंधी इतनी तेज थी कि लोगों का काफी नुकसान हुआ है. हालांकि आंधी का प्रकोप काफी समय के लिए रहा. लगभग आधे घंटे तक ही आंधी चली लेकिन लोगों का जनजीवन प्रभावित रहा. दोपहर अचानक मौसम में आए बदलाव के साथ तेज तूफान के चलते आसमान पर बादल छाने से जिले के कुछ खरीदी केन्द्रों में गेहूं का परिवहन न होने की वजह से भीगने की जानकारी सामने आई है. तेज बारिश के चलते हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया है. बताया जाता है कि केन्द्र प्रभारियों द्वारा गेहूं के भंडारण के बाद उनके ढंकने की सही व्यवस्था नहीं की गई थी. अचानक हुई बारिश के चलते गेहूं भीगने की वजह से शासन को करोड़ों का नुकसान हुआ है. अचानक हुई बारिश की वजह से शहर के विभिन्न वार्डों में चल रहे सीवर निर्माण के चलते कीचड़ की समस्या खड़ी हो गई. मार्गों से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है. स्थिति यह है कि लोग घरों में ही कीचड़ की वजह से कैद होकर रह गए हैं. मोहल्लों के लोगों ने अपने वाहनों को घरों में ही खड़ा कर दिया है और पैदल अपने काम के लिए निकले हैं. जानकारी के अनुसार शहर के वार्ड क्रमांक-25 के कई मार्गों में सीवर लाइन खुदाई का काम चल रहा है. बारिश के चलते यहां के मार्ग कीचड़ से सने हुए हैं तो वहीं वार्ड क्रमांक-9 रविदास नगर में भी इसी तरह की स्थिति बन गई है. दोपहर हुई तेज बारिश की वजह से शहर के सतनाम होटल के सामने बने दद्दू सिंह के मकान का छज्जा गिर गया. जिसकी वजह से वहां पर बड़ा हादसा टल गया है. हालांकि जहां पर छज्जा गिरा है उसके नीचे दुकानों का संचालन किया जा रहा था. खास बात यह है कि जिस वक्त छज्जा गिरा उसके नीचे लोग मौजूद नहीं थे अन्यथा बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती थी. छज्जा गिरने के कारण कई दुकानों की सर्विस लाइन टूट गई है. जिससे विद्युत सप्लाई बंद है जिसको अब बदलने का काम किया जाएगा.

जमीन पर आ गया वितरण ट्रांसफार्मर

आंधी इतनी तेज थी कि कई जगह विद्युत लाइने धराशाई हो गई. शहर के सिरमौर चौराहा स्थित कृष्णा आडिटोरियम के बाहर लगा वितरण ट्रांसफार्मर तेज आंधी के चलते गिर कर जमीन में आ गया. जिसके कारण देर रात तक विद्युत आपूर्ति ठप्प रही. इसके अलावा कई जगह होर्डिंग के बैनर उड़ कर उच्चदाब की लाइनो में चिपक गये. 5 घंटे की मसक्कत के बाद रात 8 बजे विद्युत आपूर्ति बहाल हुई. आधे शहर की सप्लाई बंद रही जिसके चलते ब्लैक आउट रहा. तेज आंधी की वजह से शहर ही नहीं समूचे ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई. शहर के कुछ हिस्सों में बिजली के तार टूटने के मामले भी सामने आए हैं जिसकी वजह से कई घंटों विद्युत सप्लाई प्रभावित रही तो वहीं कई मोहल्लों में देर शाम तक विद्युत व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी. इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली के तार और खंभे टूटने और गिरने की घटना सामने आई है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के कई फीडरों की विद्युत व्यवस्था चरमरा गई है.

आंधी-बारिश थमते ही सक्रिय हुआ ननि अमला

शहर में हुए तूफानी बारिश के बाद नगर निगम की टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए रास्तों पर गिरे पेड़-पौधों को हटाकर आवागमन बहाल कराया गया. रविवार को दोपहर 2 बजे से शहर में तूफान के साथ बारिश हुई. जिसके कारण शहर के विभिन्न स्थानों पर पेड़ गिर गए जिससे आवागमन अवरुद्ध हुआ. निगमायुक्त संस्कृति जैन के निर्देश पर नगर निगम के टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गिरे हुए पेड़ो को जेसीबी मशीन एवं मैनुअल कटिंग द्वारा रास्तों से हटाया गया. जिससे आमजन के लिए आवागमन बहाल हो सका. इसी प्रकार शहर के कई क्षेत्रों में बारिश के कारण जल निकासी की व्यवस्था में भी निगम की टीम देर रात तक लगी रही. उक्त कार्यवाही में निगम के जोनल अधिकारी एसएल दहायत, एचके त्रिपाठी, राजेश सिंह एवं उनकी टीम द्वारा निरंतर प्रयास किया गया.

Next Post

खैरलांजी पुलिस ने किया अंधी हत्या का 2 दिन में खुलासा

Sun Jun 2 , 2024
60 वर्षीय महिला की हत्या के प्रकरण मे 02 आरोपी गिरफ्तार।   नवभारत, खैरलाँजी बालाघाट।   थाना खैरलांजी में दिनांक 31.05.24 को ग्राम कुंभली में नाथलाल मंडरेले के खेत से लगी झाड़ियों में से अज्ञात महिला के शव की सूचना पर पुलिस अमला मौके पर पहुंचा मृतिका की पहचान थाना […]

You May Like