जर्मनी पैट्रियट मिसाइल प्रणालियों की कमी 2026 से करेगा पूरी

बर्लिन, 31 मई (वार्ता) जर्मनी सतह से हवा में मार करने वाली पैट्रियट मिसाइल प्रणालियों की कमी को 2026 से पूरा करना शुरू कर देगा। जर्मनी ने यूक्रेन को ये मिसाइल प्रणाली भेजी हैं और आगे भी इनकी आपूर्ति करते रहने का वादा किया है।

जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने वायु रक्षा सैनिकों के निरीक्षण के दौरान एक समाचार सम्मेलन में कहा, “अप्रैल के मध्य में, हमने यूक्रेन को तीसरा पैट्रियट सिस्टम भेजने का फैसला किया। यह जानते हुए कि हम अपनी पैट्रियट क्षमता का एक चौथाई हिस्सा दे देंगे, लेकिन यह सही और आवश्यक है। इससे हमारे अपने भंडार में कमी क्यों न आ जाए?”

उन्होंने कहा कि कुछ सप्ताह पहले मंत्रालय ने जर्मन सैन्य बल ‘बुंडेसवेहर’ को चार प्रणालियों की आपूर्ति के लिए एक नये अनुबंध पर हस्ताक्षर किये, जिसमें 2028 से चार और प्रणालियों की आपूर्ति के लिए एक रूपरेखा समझौता भी तैयार किया जा रहा है। श्री पिस्टोरियस ने कहा, “इस प्रकार, जब 2026 से डिलीवरी शुरू होगी, हम धीरे-धीरे स्टॉक की भरपाई कर लेंगे।”

इससे पहले, स्थानीय टैबलॉयड ‘बिल्ड’ ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया कि यूक्रेनी सेना ने कम से कम एक बार अनधिकृत रूप से जर्मनी द्वारा आपूर्ति की गई पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों में से एक का इस्तेमाल रूसी लक्ष्यों पर हमला करने के लिए किया था। रूस 24 फरवरी, 2022 से यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान चला रहा है।

Next Post

यूक्रेन में रूस के मिसाइल हमलों में पांच लोगों की मौत, 25 घायल

Fri May 31 , 2024
कीव, 31 मई (वार्ता) यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर रूस के मिसाइल हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गये और अन्य 25 घायल हो गये हैं। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। खार्किव क्षेत्र के गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव ने बताया कि रूसी मिसाइलों […]

You May Like