मिट्टी हटाने के दौरान अभी तक मिले 500 से अधिक अवशेष

भोजशाला में एएसआई का सर्वे कार्य जारी

खुदाई में तीन स्तंभों के अवशेष और मिले

इंदौर. केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण चल रहा है. आज सर्वे का 70वां दिन था, दो माह से अधिक का समय बीत चुका है. मशीनों का उपयोग भी हो चुका हैं, जीपीआर सर्वे की प्रारंभिक रिपोर्ट का अवलोकन किया जा रहा हैं.

रिपोर्ट के आधार पर ही एएसआई की टीम नए स्थानों से मिट्टी हटाने को लेकर निर्णय लेगी, रिपोर्ट की अब सर्वे के आगे के कार्यों को भी स्पष्ट करेगी. गुरुवार को एएसआई की टीम के 9 अधिकारी, कर्मचारी, 39 मजदूरों सहित पक्षकारों की मौजूदगी में काम किया गया. अधिकारियों की संख्या जरूर कम हैं पर मिट्टी हटाने का काम तेज गति से होने के कारण कई तरह के अवशेष एएसआई की टीम को प्राप्त हो रहे हैं. अभी तक 500 से अधिक अवशेष मिट्टी हटाने के दौरान मिले हैं, जिन्हें संरक्षित भी टीम द्वारा किया गया हैं. एक दिन पूर्व उत्तरी भाग में खुदाई की गई थी, इसमें स्तंभों के तीन अवशेष मिले हैं. इन पर कुछ आकृति बनी हुई है. इनको पुरातत्व विभाग ने अपने संरक्षण में किया था. टीम ने 50 मीटर के दायरे में सर्वे किया था, साथ ही वीडियोग्राफी के साथ फोटोग्राफी भी की गई है.

Next Post

तमिलनाडु: दुकान में एलपीजी सिलेंडर विस्फोट में छह लोग घायल

Thu May 30 , 2024
तिरुनेलवेली (तमिलनाडु) 30 मई (वार्ता) तमिलनाडु में तिरुनेलवेली शहर के वडक्कू रथ वीधी में गुरुवार शाम एक समोसे की दुकान में एलपीजी सिलेंडर में विस्फोट हो जाने से कम से कम छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि सिलेंडर विस्फोट के बाद लगी आग से दुकान पूरी तरह […]

You May Like