लोकसभा के सातवें चरण के लिये थम जायेगा चुनाव प्रचार

लखनऊ 29 मई, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों और दुद्धी विधानसभा के उपचुनाव के लिये चुनाव प्रचार गुरुवार शाम थम जायेगा।

लोकसभा चुनाव के इस अहम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल,रविकिशन,अजय राय और स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 144 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। मतदान एक जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सातवें चरण में 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरूष तथा 10 महिला प्रत्याशी हैं। वहीं, सोनभद्र जिले की दुद्धी (सु) विधानसभा उप निर्वाचन के लिए छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

उन्होने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

श्री रिणवा ने बताया कि चुनाव के अंतिम चरण में 11 जिलों की 13 लोकसभा सीटों में वोट डाले जायेंगे जिनमें 11 सीटें सामान्य श्रेणी की और दो सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में महराजगंज,गोरखपुर,कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अजा), घोसी, सलेमपुर,बलिया,गाजीपुर,चन्दौली,वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) सीटों के लिये मतदान होगा। यह सीटें महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र जिलों में हैं जबकि दुद्धी (अजजा) विधानसभा सोनभद्र जिले में हैं।

Next Post

ईवे बिल की छूट को समाप्त करना भाजपा सरकार की तानाशाही-पटेल

Wed May 29 , 2024
रायपुर 29 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री एवं विधायक उमेश पटेल ने ईवे बिल की छूट को समाप्त करने को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की तानाशाही बताया है। उन्होंने कहा कि 24 मई को नया परिपत्र जारी हुआ है जिसमें ई वे बिल को अनिवार्य कर दिया गया […]

You May Like