आंधी-तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का विधायक अर्चना चिटनिस ने खेतों में पहुंचकर फसलों का किया निरीक्षण

नवभारत न्यूज,

बुरहानपुर । भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनिस ने गत दिनों बुरहानपुर जिले में आए अंघड़,आंधी.तूफान से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर किसानों.ग्रामीणों से मुलाकात की तथा खेतों में जाकर फसलों का निरीक्षण किया। श्रीमती चिटनिस ने उच्चाधिकारियों से चर्चा कर प्रभावित क्षेत्रों के खेतों में फसलों का आंकलन करने की बात कही और पीडि़तों को आश्वासन दिया कि नुकसान की भरपाई हेतु वह हर संभव मदद करेंगी। इस दौरान जनप्रतिनिधि गण, अधिकारी गण व कृषकगण. ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

श्रीमती चिटनिस ने ग्राम लोनी, नागुलखेड़ा, गव्हाना, अडग़ांव, नाचनखेड़ा, चापोरा, ईच्छापुर, बोरसल,धामनगांव, बंभाड़ा एवं खामनी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में अंघड़ एवं तेज हवा, आंधी, तूफान से प्रभावित क्षेत्रों पहुंचकर किसानों से चर्चा की तथा खेतों में जाकर आंधी.तूफान एवं वर्षा से फसलों को हुए नुकसान का निरीक्षण किया। उक्त क्षेत्रों में केला फसल जमींदोज होकर बर्बाद हो गई है। पेड़ धराशायी होने के साथ ही घरों की छप्पर टीन.शेड व छतें उड़ गई है। बिजली पोल एवं विद्युत लाईन केबल.तार गिर गई है।

श्रीमती चिटनिस ने संबंधित अधिकारियों से चर्चा की तथा अधिकारियों,सर्वे दलों को खेतों में जाकर आंधी.तूफान से हुए नुकसान का आंकलन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे किसानों एवं इससे प्रभावितों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सतत् प्रयास करेंगी और राहत दिलाएगी। किसानों को किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सर्वे का काम तत्परता और पूरी ईमानदारी के साथ किया जाए,यह सुनिश्चित किया जाएगा। 50 प्रतिशत से अधिक क्षति होने पर 100 प्रतिशत मुआवजा दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि गत दिनों बुरहानपुर में अंघड़ए तेज हवा,आंधी,तूफान एवं बारिश से हुए भारी नुकसान की जानकारी मिलने पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक श्रीमती चिटनिस ने तत्काल मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव,संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों एवं कलेक्टर बुरहानपुर से चर्चा कर किसानों द्वारा दी गई जानकारी से अवगत कराया था और प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों के नुकसान का सर्वे करने हेतु शीघ्रता.शीघ्र सर्वे दल गठित करए सर्वे करवाकर पीडि़तों को मुआवजा राशि वितरित करने हेतु कार्यवाही करने की बात कही थी। किसानों के हितों को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री डॉण्मोहन यादव ने प्रशासन को तत्काल सर्वे कर मुआवजा वितरित करने हेतु निर्देशित किया। जिसके बाद खेतों में अधिकारियों एवं सर्वे दलों ने पहुंचकर किसानों से मुलाकात की और नुकसान का आंकलन करना आरंभ कर दिया है। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि हमारी सरकार हर परिस्थिति में सदैव किसानों के साथ खड़ी है,इसका यह परिचायक है। श्रीमती चिटनिस ने संवेदनशील मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव का बुरहानपुर के किसानों की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि नुकसान की भरपाई हेतु वह हर संभव मदद करेंगी।

विधायक श्रीमती चिटनिस ने कलेक्टर एवं उच्चाधिकारियों से चर्चा कर कहा कि जिले में अंघड़ एवं तेज, हवा,आंधी एवं तूफान की वजह से केले के फलदार पौधों का अधिक नुकसान हुआ है। इसका शीघ्रता.शीघ्र ठीक तरीके से सर्वे होकर मुआवजा राशि तत्काल दी जा सके। अंघड़ आने की वजह से कुछ पौधे तो पूर्ण रूप से टूटकर जमीन पर गिर जाते है लेकिन कुछ पौधे जड़ों के टूट जाने के बावजूद भी 100 प्रतिशत क्षतिग्रस्त होकर कुछ दिन के लिए हरा अवश्य दिखता है किन्तु वह मृत प्राय ही होता है। सर्वे करने वाली टीम को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि ऐसे पौधों को भी क्षतिग्रस्त माना जाए,इस प्रकार का सर्वे करने पर ही हम किसान के साथ न्याय कर पाएंगे। प्रकृति की इस मार से किसान हैरान.परेशान है और ऐसे समय उसे हमारे संबल की आवश्यकता है। साथ ही आंधीए तूफान से क्षतिग्रस्त हुए बिजली पोल एवं विद्युत लाईन केबल.तार आदि का तत्काल सुधार कार्य प्रारंभ कर बिजली प्रदाय सुचारू की जाए, ताकि शेष बची फसलें पानी के अभाव में सूखे न और किसान को दोहरी मार से बचाया जा सके।

इस दौरान श्रीमती चिटनिस के साथ जिला पंचायत उपाध्यक्ष गजानन महाजन,जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रदीप पाटिल,कृषि समिति अध्यक्ष किशोर पाटिल,अरूण पाटिल, योगेश महाजन,विनोद कोली, स्वर्णसिंह बर्ने,गफ्फार मंसूरी, किरण पाटिल,बलिराम चौधरी, स्वप्निल पाटिल,संजू पाटिल, मयूर पाटिल, अक्षय पाटिल, मनु महाजन, किशोर चौधरी एवं कृष्णा चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी गण व किसान.ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Next Post

केंद्र में मप्र कॉडर के आईएएस पंकज अग्रवाल को सचिव दूरसंचार का भी प्रभार

Mon May 27 , 2024
प्रशासनिक संवाददाता भोपाल, 27 मई. मप्र कॉडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पंकज अग्रवाल को सचिव ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है, भारतीय प्रशासनिक सवा के वर्ष 1992 बैच के अधिकारी अग्रवाल इस समय केंद्र में सचिव दूरसंचार मंत्रालय के पद पर पदस्थ हैं, ऊर्जा […]

You May Like