यूक्रेन संकट के समाधान के लिए अमेरिका अपनी जिम्मेदारी समझे : चीन

बीजिंग, 27 मई (वार्ता) चीन ने यूक्रेन संकट का समाधान खोजने के लिए स्विट्ज़रलैंड में शिखर सम्मेलन का समर्थन किया है और अमेरिका को नसीहत दी है कि वह यूक्रेन रूस संकट के लिए अपनी जिम्मेदारी एवं जवाबदेही के बारे में गहन चिंतन करे।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने सोमवार को मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि चीन ने अमेरिका से यूक्रेनी संकट के पैदा होने और इस संकट के विकराल रूप धारण के लिए अपनी जिम्मेदारी के बारे में गहराई से सोचने का आह्वान किया है।

चीनी प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा, “चीन अमेरिका से यूक्रेनी संकट के पैदा होने और लंबा खिंचने के लिए अपनी जिम्मेदारी पर गहराई से विचार करने और सही ढंग से आकलन करने, बदनामी और दबाव बंद करने और अंधाधुंध अवैध एकतरफा प्रतिबंध लगाने से रोकने का आग्रह करता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा रूस यूक्रेन संघर्ष के समाधान खोजने के मकसद में स्विट्जरलैंड में शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को निमंत्रण के बारे में पूछे जाने पर चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन यूक्रेन संकट को हल करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय शांति सम्मेलन बुलाये जाने का समर्थन करता है, जिसे रूस एवं यूक्रेन दोनों द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने रविवार को चीनी राष्ट्रपति और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अपने व्यक्तिगत नेतृत्व और भागीदारी के साथ स्विट्जरलैंड में शिखर सम्मेलन का समर्थन करने का अनुरोध किया।

Next Post

उच्चतम न्यायालय ने भाजपा की उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक सम्बन्धी याचिका की खारिज

Mon May 27 , 2024
नई दिल्ली, 27 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा के चल रहे चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से आदर्श आचार संहिता की ‘अनदेखी’ कर तृणमूल कांग्रेस को निशाना बनाने वाले ‘अपमानजनक विज्ञापन’ पर कलकत्ता उच्च न्यायालय के रोक लगाने के आदेश को चुनौती देने वाली केंद्र […]

You May Like