पाक कला से बच्चों का मानसिक और सामाजिक विकास: डॉ.अनूप

होटल अक्षत रेसीडेंसी में जूनियर शेफ का आठ दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ भव्य समापन

सीधी : विभिन्न कलाओं में से एक पाक कला का अपना अलग ही महत्व है। इससे मनुष्य में सोचने समझने और समस्याओं से जूझने की शक्ति और रचनात्मकता का विकास होता है। इसी विचार पर अमल करते हुए सीधी में होटल अक्षत में 17 से 24 मई आठ दिवसीय जूनियर शेफ का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया।जिसके अंतर्गत 5 से 15 वर्ष तक के बच्चों को प्रशिक्षित शेफ और फूड एंड बेवरेज मैनेजर द्वारा पाक कला से संबंधित सभी विषयों के बारे में सैद्धांतिक और व्यावहारिक जानकारी दी गई। कम उम्र के बच्चों को नानफायर कुकिंग, वहीं ज्यादा उम्र के बच्चों को फायर कुकिंग भी सिखाई गई। पहले दिन मॉकटेल बनाने का प्रशिक्षण दिया गया जिसके अंतर्गत बच्चों को स्पार्कलिंग, क्रीम और वाटर आधारित कई तरह के मॉकटेल बनाना सिखाया गया।

प्रशिक्षण के पश्चात डॉ.अनूप मिश्रा और डॉ.बीना मिश्रा ने प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी बच्चों से भोजन और सफाई विषय पर बातचीत की। दूसरे दिन ग्रिल्ड और नॉनग्रिल्ड सैंडविच बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के तीसरे दिन बच्चों को ईटिंग और सर्विंग के बारे में जानकारी दी गयी कि किस प्रकार डाइनिंग टेबल पर व्यवहार किया जाता है और किसी मेहमान को किस प्रकार खाने पीने की विभिन्न डिशेस को सर्व किया जाता है। चौथे दिन बच्चों को पास्ता बनाने का प्रशिक्षण दिया गया साथ ही पास्ता में प्रयुक्त होने वाले सॉसेज को भी खुद से बनाना सिखाया गया। इसी दिन देश के बड़े पांच सितारा होटल नॉवोटेल लखनऊ के एफ बी मैनेजर द्वारा कल्नरी की संपूर्ण जानकारी बच्चों को ऑनलाइन दी गई। पांचवें दिन विभिन्न प्रकार के चाट और भेलपूरी, छठवें दिन विभिन्न प्रकार के सलाद और पापड़ और सातवें दिन हलवा बनाना सिखाया गया। यह संपूर्ण प्रशिक्षण होटल अक्षत रेसीडेंसी के मास्टर शेफ विनोद यादव और फूड एण्ड बेवरेज मैनेजर कृष्ण कुमार सिंह द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण के आखिरी दिन जूनियर शेफ प्रतियोगिता हुई जिसमे सभी बच्चों ने चिट सिस्टम से मिले हुए डिश को खुद तैयार किया फिर उसे जेजेस के एक पैनल द्वारा टेस्ट किया गया और बच्चों से सवाल-जवाब के बाद मार्किंग की गई। जेजेस के उद्बोधन के पश्चात होटल अक्षत रेसीडेंसी के संचालक डॉ.अनूप मिश्रा द्वारा यूसीएन पब्लिक स्कूल के संचालक सूर्य प्रकाश सिंह, फिल्म मेकर प्रवीण सिंह, होटल के प्रबंधक राजेश सिंह एवं सभी बच्चों के परिजनों और अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया।

कार्यक्रम में इनका रहा सरानीय योगदान
जेजेस के पैनल में होटल चंद्रलोक के संचालक सतनाम सिंह, वरिष्ठ समाजसेवी भारती सिंह, मीना गुप्ता, शहर के जाने माने सीए राकेश शुक्ला और डॉ.रंजना शुक्ला शामिल थे। समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षण में शामिल सभी बच्चों के माता-पिता ने भी अपने बच्चों के बनाये डिशेज का आनंद उठाया। इसके पश्चात सभी बच्चों को प्रमाणपत्र और मोमेंटो दिया गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान त्रिशिका सिंह परिहार, द्वितीय स्थान अनुभूति कंदर और तृतीय स्थान अनुष्का उपाध्याय को मिला। इन सभी विजेताओं को पुरस्कार दिया गया।

Next Post

रीवा-मऊगंज में पढऩे वाले विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित

Sun May 26 , 2024
लगभग 20 हजार छात्र प्रभावित, अधिकांश विद्यार्थियो ने नही कराया पंजीयन रीवा:रीवा एवं मऊगंज जिले के अंतर्गत आने वाले शासकीय विद्यालयों में पढने वाले तकरीबन 20 हजार विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिली है. आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को शासन से मिलने वाली छात्रवृत्ति जहां एक साल पहले मिल […]

You May Like