रीवा-मऊगंज में पढऩे वाले विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित

लगभग 20 हजार छात्र प्रभावित, अधिकांश विद्यार्थियो ने नही कराया पंजीयन

रीवा:रीवा एवं मऊगंज जिले के अंतर्गत आने वाले शासकीय विद्यालयों में पढने वाले तकरीबन 20 हजार विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिली है. आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को शासन से मिलने वाली छात्रवृत्ति जहां एक साल पहले मिल जानी चाहिए थी वहीं यह अब तक नहीं मिली है. छात्रवृत्ति न मिलने से छात्रो की कई तरह की आर्थिक समस्या झेलनी पड़ती है.इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राचार्यों की बैठक लेकर छात्रवृत्ति मिलने में आने वाली समस्याओं का निराकरण करने संबंधी समीक्षा करते हुए प्राचार्यों को निर्देशित किया था.

बताया गया है कि प्राचार्य द्वारा छात्रवृत्ति को लेकर सिरमौर, रायपुर कर्चुलियान, गंगेव, हनुमना, त्योंथर एवं जवा के प्राचार्यों के साथ बैठक लेकर इस आशय के निर्देश दिए गए हैं कि विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति में आने वाली समस्या का शीघ्र निराकरण किया जाए. छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों को आवेदन और पंजीयन कराना होता है. लेकिन अधिकतर विद्यार्थियों ने यह कराया ही नहीं है. डीईओ द्वारा प्राचार्यों को कहा गया है कि वह विद्यार्थियों का आवेदन मंगाए और उनका पंजीयन कराए.

इसके अलावा दूसरी जो समस्या आ रही है वह है त्रुटिपूर्ण दस्तावेजों की. पंजीयन के लिए आधार, समग्र आईडी और जाति प्रमाण पत्र होना नाम, पता, जन्म तिथि आदि समान होने चाहिए. किसी में भी किसी प्रकार की त्रुटि होने पर विद्यार्थियों का पंजीयन नहीं हो पाता. पंजीयन के समय यह समस्या सबसे अधिक देखने को मिल रही है. कुछ विद्यार्थी तो ऐसे हैं जिनके खाते बंद है. बंद खाते को चालू करने के कारण भी छात्रवृत्ति की राशि विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रही. उक्त सभी समस्याओं का निराकरण निधारित सीमा में अनिवार्य है. उक्त दस्तावेजों करने का निर्देश दिया गया है.

Next Post

अजय देगवन की फिल्म सिंघम अगेन के कश्मीर शेड्यूल की शूटिंग पूरी

Sun May 26 , 2024
मुंबई, (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म सिंघम अगेन के कश्मीर शेड्यूल की शूटिंग पूरी हो गयी है। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘सिंघम अगेन’ इन दिनों काफी सुर्खियों में बनी हुई है। अजय देवगन, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और टाइगर श्रॉफ समेत कई […]

You May Like