केले के छिलके से रखे अपने पौधे का ख्याल

अनूप सिंह, इंदौर

बगिया की ABC

फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब में उपलब्ध

केले के छिलकों से बनी खाद एक अच्छी गुणवत्ता वाली खाद है, जो प्राकृतिक रूप से पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इन सभी तत्वों से भरपूर खाद पौधे के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

 

■ प्राकृतिक खाद: केले के छिलके छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें अपने पौधों के आस-पास की मिट्टी में दबा दें ताकि उन्हें प्राकृतिक रूप से पोषण मिल सके।

 

■ धीमी गति की खाद: पके केले के छिलकों को सूखा कर बारीक पीस लें। इसके लिए मूसल और खरल का इस्तेमाल करें या ब्लेंडर में पीस लें। यह पाउडर धीमी गति से निकलने वाले जैविक खाद के रूप में काम करता है और यह फूलों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

 

■ जैविक खाद: केले के छिलकों से खाद बनाने के लिए छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इन टुकड़ों को पानी में 15 से 20 मिनट तक उबालें। छिलकों को पानी से निकालने के बाद उन्हें किसी कंटेनर में डालकर एक महीने के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि करीब एक महीने बाद केले के छिलकों से जैविक खाद बनकर तैयार हो जाएगी। बचे हुए पानी को आप किसी भी खाद के साथ प्रयोग कर सकते है।

 

ध्यान रखने योग्य बातें:◆●

 

चूंकि केले के छिलकों में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए फंगस लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। ध्यान रखें कि बारिश के दिनों और ठंड के मौसम में केले के छिलके की खाद का इस्तेमाल न करें। कुछ लोग केले के छिलकों को सीधे गमले में डाल देते हैं, ऐसा करने से केले के छिलकों को मिट्टी में मिलने में बहुत समय लगता है, आप प्राकृतिक खाद के रूप में गमले की मिट्टी में केले के छोटे-छोटे टुकड़े डाल सकते हैं, लेकिन अगर धूप न हो तो ऐसा करने से बचें।

Next Post

डिग्री कॉलेज में छात्रों का प्रदर्शन

Sat May 25 , 2024
सतना। डिग्री कॉलेज में गोपनीय विभाग की मनमानी। पास बच्चों को कर रहे फेल। फेल लड़कियों को चोरी छिपे कर देते हैं पास। अभाविप ने किया प्रदर्शन। आने जाने का गेट किया बंद, प्राचार्य नहीं, कोलगवां पुलिस नादर, प्रदर्शन के नाम पर हुल्लड़बाजी, गर्मी में परेशान लोग Total 0 Shares […]

You May Like