बाणसागर नहर में असामयिक घटनाओं का बढ़ रहा ग्राफ, काल के गाल में समा गया श्रमिक

० तीन दिन बाद रीवा जिले के सिलपरा डैम में मिला अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट के ड्राईवर का शव

नवभारत न्यूज

रामपुर नैकिन 23 मई। बहुउद्देशीय विद्युत बाणसागर परियोजना के नहर मार्ग पर असामयिक घटनाओं का क्रम जारी है। बीते 20 मई को नहर में फिसल कर अल्ट्राटेक सीधी सीमेंट प्लांट के माइंस विभाग में कार्यरत 48 वर्षीय ड्राइवर गुलाब पटेल पिता रामकृष्ण पटेल निवासी ग्राम पुतरिहा थाना कमर्जी जिला सीधी काल की गाल में समा गया।

पुलिस चौकी प्रभारी पिपरांव की सूचना अनुसार सीधी तथा रीवा के प्रशासनिक मशक्कत के तीन दिन बाद मृतक का पार्थिव शरीर सिलपरा रीवा डैम में बरामद किया गया। ज्ञातव्य है कि सतना-शहडोल जिले के सीमा में संचालित देवलौंद बाणसागर परियोजना का नहर मार्ग सीधी जिले के पश्चिमी सीमावर्ती ग्राम पटना से बघवार होते हुए रीवा जिले में प्रवेश करता है, जहां डैम स्थापित कर विद्युतीकरण का कार्य किया जाता है। अल्ट्राटेक सीधी सीमेंट के समीप से चलित नहर मार्ग ग्रामीणों के आवागमन का इकलौता है। जहां घटनाओं तथा दुर्घटनाओं का सिलसिला जारी है। बीते 5 साल की समयावधि में बस के डूब जाने से एक साथ जहां 60 की संख्या में जल समाधि हुई थी वहीं दूसरी तरफ घटित घटनाओं में दर्जनों परिवार का जनजीवन काल कवलित हो चुका है। पशुधन की संख्या भी सैकड़ों की संख्या में है। बस की घटना घटित होने के पश्चात समूचा मध्यप्रदेश शासन देखा भी गया। आनन-फानन में बघवार व पटना ग्राम सीमा के नहर मार्ग पर भारी वाहनों की रोकथाम के लिए बेरीकेट लगाया गया, जो एक माह बाद टूट गया। हालांकि बघवार के पास नमूना विद्यमान है। ऐसी स्थिति में एक तरफ जहां नहर मार्ग के किनारे पटना से बघवार के बीच बाउंड्रीवॉल निर्मित न होने से असामयिक घटनाओं का ग्राफ बढ़ते क्रम में है।

साथ ही नहर मार्ग की पिपरांव तथा धौरहरा पुल कभी रोंगटे खड़ा कर देने वाली घटनाओं को निमंत्रण देने में अव्वल रूप से परिलक्षित हैं। वहीं दूसरी तरफ नहर मार्ग के किनारे रिक्त भूमि पर अनाधिकृत रूप से आवासीय कब्जा कर लिए जाने से भी घटनाओं को बढ़ावा मिलने लगा है। प्रशासनिक अधिकारियों की मूकदर्शिता तथा अनदेखी से नहर मार्ग तथा जगह-जगह बनी सीढिय़ों का हाल बेहाल हो गया है। शासन की ओर से होने वाले पुख्ता इंतजाम के अभाव में नहर मार्ग ग्रामीणों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है।

००

नहर की सडक़ को सुव्यवस्थित किया जाए: ऋषिराज

तहसील एवं जनपद पंचायत रामपुर नैकिन क्षेत्रांतर्गत ग्राम पटना से बघवार गोड़हा टोला तक की सीमा पर से प्रवाहित संयुक्त जलवाहिनी बाणसागर परियोजना नहर मार्ग के दोनों किनारों पर बाउंड्री वॉल निर्मित किया जाकर नहर सडक़ मार्ग को सुव्यवस्थित किया जाय, उपरोक्त से संबंधित पूर्व में किए गए पत्राचार की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए जनपद पंचायत रामपुर नैकिन के उपाध्यक्ष ऋषिराज मिश्रा ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि बाणसागर परियोजना विभाग द्वारा त्वरित रूप से अधोसंरचनात्मक विकास कार्य किया जाकर असामयिक घटनाओं तथा दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जाय अन्यथा नहर मार्ग यम मार्ग बन कर जगह-जगह जल समाधि स्थल में परिवर्तित हो जाएगा जो उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि बाणसागर परियोजना विभाग के अधिकारियों की अनदेखी का परिणाम पिपरांव, धौरहरा सीमा पर खंडहर पुलिया, दरारों में तब्दील नहर पटरी, रिक्त भूमि पर हो रहे अतिक्रमण तथा जगह-जगह पर अनियंत्रित स्पीड ब्रेकरों से स्वमेव परिलक्षित है।

००००००००००००००

Next Post

अनियंत्रित कार पलटी, तीन गंभीर, दो बच्चों की मौत

Thu May 23 , 2024
शाजापुर, 23 मई. हाईवे पर हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. कुछ दिन पहले ही एक बस पुलिया के नीचे गिर गई थी तो गुरूवार को फिर एक कार अनियंत्रित होकर पलट गई, जिसमें दो मासूमों की मौत हो गई. जबकि चार लोग घायल हो गए, […]

You May Like