नियम कायदों की धज्जियां उड़ाकर चल रहा पाठक पेट्रोल पंप

बिलहरी में जांच, फायर सेफ्टी समेत मिली ढेरों खामियां,

जबलपुर: व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से नियमों का पालन कराने जाँच के लिये जिला प्रशासन द्वारा गठित दलों की कार्यवाही लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी जारी रही। तहसीलदार रांझी के नेतृत्व में जांच दल ने बिलहरी स्थित पाठक पेट्रोल पंप, डी मार्ट के सामने स्थित शराब दुकान और तिलहरी स्थित क्लासिक ओवन बेकरी एंड रेस्टारेंट का निरीक्षण किया। तहसीलदार रांझी राजीव मिश्रा ने बताया कि पाठक पेट्रोल पंप के निरीक्षण के दौरान फायर सेफ्टी उपकरणों की जाँच पर विशेष ध्यान दिया गया। फोम टाइप अग्नि शमन उपकरण नहीं पाये जाने एवं फायर सेफ्टी के मापदंडों में कुछ कमियां पाई गई जिन्हें दूर करने के निर्देश दिये गये। पेट्रोल पंप संचालक को शीघ्र फायर सेफ्टी आडिट कराने और इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत भी दी गई। इस पेट्रोल पंप पर बालश्रम प्रतिषेध अधिनियम के तहत कोई सूचना लगी नहीं पाई गई। पेट्रोल पंप संचालक गुमास्ता लायसेंस नहीं दिखा पाये और उनके द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति भी नहीं प्रस्तुत की जा सकी। पेट्रोल पंप पर रखे फर्स्ट -एड बॉक्स में दवाइयां भी नहीं रखी। कॉटन भी एक्सपायरी डेट का था। पेट्रोल पंप से नापतौल विभाग के निरीक्षकों द्वारा पाँच-पाँच लीटर के माप में पेट्रोल और डीजल भरवाकर जांच की गई जिसे सही पाया गया।
शराब लेने सिपाही को ग्राहक बनाकर भेजा
तहसीलदार रांझी के मुताबिक पेट्रोल पंप के बाद जाँच दल ने डी मार्ट के सामने स्थित शराब दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पहले जाँच दल के साथ सादी वर्दी में तैनात पुलिस कर्मी को  ग्राहक के तौर पर भेजकर बियर की बोतल खरीदी गई। जिसे एमआरपी पर ही दिया गया। इस शराब दुकान से परीक्षण के लिए बोल्ट बियर का नमूना लिया गया। निरीक्षण के दौरान शराब दुकान संचालक कार्यरत कर्मचारियों का नौकरनामा प्रस्तुत नहीं कर सका। एफएसएसएआई  लायसेंस भी इस शराब दुकान पर नहीं था। शराब दुकान संचालक को इन कमियों को दूर करने नोटिस दिया गया।
बेकरी में गंदगी मिली, फायर सेफ्टी नहीं
जाँच दल ने तिलहरी स्थित क्लासिक ओवन बेकरी एंड रेस्टारेंट तथा इसकी बेकरी निर्माण इकाई का निरीक्षण किया। क्लासिक ओवन बेकरी की तीन मंजिला इमारत में लिफ्ट बंद पाई गई। सीढिय़ों में भी खाद्य सामग्री रखी हुई थीं। किचिन में सफाई नहीं थी। वेंटिलेशन की कमी भी दिखाई दी। रसोई गैस सिलेंडर बंद कमरे में रखे पाये गये। बेकरी निर्माण इकाई में इमरजेंसी एक्जिट गेट नहीं था। फिक्स्ड फायर फाइटिंग सिस्टम और ऑटोमेटिक फायर डिटेक्शन उपकरण भी यहाँ नहीं पाये गये।
संचालक को नोटिस जारी
तहसीलदार रांझी ने बताया कि क्लासिक ओवन बेकरी से परीक्षण हेतु पनीर, लस्सी और पेटिस के नमूने एकत्र किये गये। उन्होंने बताया कि बेकरी संचालक को कमियां पाये जाने पर नोटिस जारी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण दल में आबकारी, पुलिस, नापतौल, फूड सेफ्टी, शिक्षा, खनिज एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल थे।

Next Post

बीज व उर्वरक मिल गोदामों की जांच, लिए सैंपल

Thu May 23 , 2024
किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज व उर्वरक मिले, कृषि विभाग हुआ सक्रिय जबलपुर: किसानों को उचित मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण बीज, उर्वरक एवं अन्य कृषि आदान सामग्री प्राप्त हो सके, इसके लिये उप संचालक कृषि रवि आम्रवंशी द्वारा गठित जिला स्तरीय दल द्वारा पनागर में विभिन्न कंपनियों के गोदामों का आकस्मिक निरीक्षण […]

You May Like