नीमच मंडी प्रशासन के खोखले दावे की खुली पोल 

लहसन मंडी आढ़त व हमाल टेम्पो चालक की किसानों से अवैध वसूली जारी, मंडी प्रशासन की कार्यवाही जीरो

 

चैन सिंह सोलंकी

नीमच। कृषि उपज मंडी में पिछले दो दिनों में तलवार बाजी की घटना के बाद मंडी प्रशाशन मंडी सुधार के आक्रामक मूड में आया पर सोमवार को लहसन मंडी में नीलामी के दौरान नवभारत के ब्यूरो ने खुद मंडी में भृमण किया। तब लहसन की नीलामी में आढ़त करने वाले खुलम खुला मंडी इसेक्टर व नीलामी बोली बोलने वाले कर्मचारी के साथ साथ हर ढेर पर आढ़तिये चल रहे थे यह ढेर अपनी अपना है बोली लगाओ ऐसा आढ़तिये बोल रहे थे आढ़तिये के आदमी भी हर ढेर पर हर ढेर अपना है। यह कहकर खुद अनुबंध की पर्ची भी किसान को देने के बजाय खुद ही रख रहे थे। पूरी लहसन मंडी में आढ़तिये का पूरा चक्र बना हुआ है। जो सुबह किसान के मंडी में आते ही हर तरह से उसको बरगलाते उच्चै भाव मे बेचने का लालच दिया जाता है आप को कहि नही जाना है सब काम आप का यही हो जाएगा बारदाना पेमेंट आप को नीलाम के तुरंत बाद यही मिल जाएगा इस तरह से प्रलोभन देकर किसानों को आढ़त के नाम से गुमराह कर लुटा जाता है यह सब मंडी कर्मचरियो नीलाम बोली बोलने वाले तुलावटी सुरक्षा कर्मचारियों के आखों के सामने होता है। फिर भी आढ़तिये पर कोई भी कार्यवाही नही होती है शुक्रवार के तलवार बाजी के बाद रविवार को अनुविभागीय अधिकारी ममता खेड़े ने मंडी का दौरा कर मंडी में आढ़त प्रथा व किसानों से उपज के तोल परिवहन के अवैध पेसे के लेने देंन बिल्कुल नही होगा। अगर कोई ऐसा करता है उस पर मंडी प्रशासन तुरतं करवाही करेगा जबकि मंडी में बेखोफ आढ़त व टेम्पो चालक व हम्माल बन्धु दुवारा अवेध पेसे लेने का कार्य जारी है सोमवार को मंडी भृमण के दौरान मंडी प्रशासन की ओर सिर्फ वीडियो कैमरा रेकॉर्डिंग चल रही थी इसके अलावा और कोई भी कर्मचारी या फ्लेक्स बेनर या सूचना नही पाई गई लहसन मंडी प्राँगण में जबकी मंडी प्रशासन अगर चाहे तो सख्त नियम लागू कर एक सप्ताह में आढ़त व किसानो से अवैध वसूली बंद करवा सकता है।

परिचित व्यापारी से आढ़त पर बात करने जानकरी चाहने पर नाम नही छापने की शर्त पर बताया कि पूरी मंडी में भांग गुली हुई है खुद मंडी प्रशासन के सचिव व अन्य कर्मचारियों नही चाहते कि मंडी में आढ़त बंद हो किसान जागरूक के अभाव में कोई शिकायत करता नही है अभी मंडी में राजेश शर्मा गायत्री ट्रेडिंग समीप चौधरी आनिल भसीन चांद मुकेश अजय किराना भूरा भाई अशोक मेहता इनके अलावा 12 से 15 आढ़तिये मंडी प्रसाशन की मिली भगत से आढ़त का कार्य करते है रोजना किसानो से तीस से चालीस लाख की आढ़त कर दो प्रतिशत आढ़त काट कर रोजाना किसानो से दस से पन्द्रह हजार की आढ़त काटी जाती है इस तरह से सुबह से शाम तक आढ़त के नाम से किसानों से पैसे का खेल होता है।

इनका कहना है –

हमने मंडी में आढ़त व हम्मालों पर अवैध वसूली पर रोक के पूरे प्रयास किये है किसानों के माध्यम आढ़त व टेम्पो व हम्मालों की अवैध वसूली की अगर कोई शिकायत आती है। सख्त कार्यवाही करेंगे।

– डॉ ममता खेड़े, अनुविभागीय अधिकारी मंडी प्रभारी नीमच

Next Post

फरार अफीम तस्कर गिरफ्तार

Mon May 20 , 2024
10 हजार का इनामी देशी कट्टे और जिंदा कारतूस के साथ पकड़ाया   मंदसौर। नई आबादी थाना पुलिस ने अफीम तस्करी के मामले में फरार 10 हजार के इनामी बदमाश को एक देशी कट्टा व जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने एक माह पहले आरोपी को अफीम […]

You May Like