एम.पी. ट्रांस्को की पहल एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के नजदीक बने निर्माण को हटवाकर किया मानव जीवन को सुरक्षित


जबलपुर। एम.पी. ट्रांस्कों ने उज्जैन स्थित अपनी 132 के.व्ही. एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन के पास मानव जीवन के लिये खतरा बनने वाले निर्माण को हटवाकर एक अनुपम पहल की है। इसमें मुख्य बात यह रही कि जब एम.पी. ट्रांसको के अधिकारियों ने मकान मालिक को इससे या इस लाइन के इंडक्शन जोन में आने से हो सकने वाली संभावित दुर्घटना के प्रति सचेत किया तो उन्होने यह निर्माण हटाने में एम.पी. ट्रांसको के अधिकारियों का पूरा सहयोग किया। विदित हो कि इन निर्माणों के कारण घ्ंाातक विद्युत दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है, पर इस बार स्वंय पहल करते हुये एम.पी. ट्रांसकों के स्थानीय अधिकारियों ने बातचीत एवं समझाइश देकर निर्माण हटवाने का उल्लेखनीय कार्य किया। मकान मालिक द्वारा निर्माणाधीन मकान के तीसरी एवं चौथी मंजिल के लगभग तीन फुट एक्सटेंडेड एरिया को तोडने में पूरा सहयोग किया गया, जिससे उक्त निर्माण को जनधन हानि की आंशका से सुरक्षित किया जा सका।

एम.पी. ट्रांस्कों के मुख्य अभियंता श्री एस.के. गायकवाड़ ने बताया कि 132 के.व्ही. उज्जैन-रातडिया लाईन के लोकेशन क्रं. 11-12 के मध्य बैकुन्ठ धाम कालोनी, उज्जैन के एक निवासी द्वारा तारों के समानान्तर चार मंजिला मकान का निर्माण किया जा रहा था। निर्धारित मापदंडों के अनुसार निर्माण एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइनों से कम से कम 2.9 मीटर दूरी के बाद ही किये जाने चाहिए पर यह निर्माण मात्र 2.3 मीटर दूरी पर ही किया जा रहा था जो कि बेहद खतरनाक होता। विगत दिवस इसी स्थल पर उक्त कम क्लीयरेंस के निर्माण से तेज आंधी के दौरान 132 के.व्ही. एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन का टॉप कंडक्टर तेज हवा मे झूलकर मकान के संपर्क मे आया, जिससे उक्त लाईन ट्रिप हुई। संयोग से उस दरम्यान घटना स्थल पर कोई उपस्थित नहीं था जिससे एक बड़ी जनहानि टल गई।

इस कार्यवाही में एम.पी. ट्रांस्कों उज्जैन के कार्यपालन अभियंता श्री धनसिंह भलावी एवं सहायक अभियंता श्री शचीन्द्र शर्मा के अलावा मेंटेनेन्स टीम के हेमराज पाटीदार, दिनेश भुसारे, गोवर्धन लाल डांगी, अजीत कुमार आदि द्वारा कालोनी एवं शहर के कई हिस्सों में एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइन से सुरक्षित दूरी बनाये रखने संबंधी अनाउंसमेंट कराये गये एवं घर-घर जाकर समझाइश भी दी गई।

पूरे मध्यप्रदेश में होगी इस तरह की कार्यवाही

एम.पी. ट्रांसको के मुख्य अभियंता श्री एस.के. गायकवाड़ ने बताया कि उज्जैन की तरह यह कार्यवाही पूरे मध्यप्रदेश के एक्स्ट्रा हाईटेंशन लाइनों के नजदीक नियम विरूद्ध बनाये गये खतरनाक निर्माण को हटाने की कार्यवाही नागरिकों तथा प्रशासन का सहयोग प्राप्त कर की जावेगी ताकि निर्धारित मापदंडों को नजर अंदाज कर होने वाले निर्माण को ट्रांसमिशन लाइनों के संपर्क एवं इंडक्शन जोन में आने के कारण किसी भी प्रकार की जनधन हानि की आशंका को टाला जा सके।

सादर प्रकाशनार्थ

शशिकांत ओझा
जनसंपर्क अधिकारी
म.प्र.पा.ट्रां.कं.लि. जबलपुर

Next Post

यादव ने ओम बिड़ला और अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

Mon May 20 , 2024
नईदिल्ली/भोपाल, 20 मई  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज दिल्ली प्रवास के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। डॉ यादव ने श्री बिड़ला के दिल्ली स्थित निवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। इन दौरान दोनों नेताओं के बीच विविध विषयों पर […]

You May Like