मजदूरों का कतई ना हो पलायन, पंचायते कार्य उपलब्ध करायेंं

कलेक्टर ने कहा कि पेयजल परिवहन की जहां भी आवश्यकता हो तत्काल उपलब्ध कराये

नवभारत न्यूज

सिंगरौली 19 मई। ग्रामवासियों को पेयजल उपलब्ध कराना एवं प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्रतिशत बैगा परिवारों को लाभ प्रदान कराना साथ ही ग्राम पंचायतों के मजदूर पलायन न कर सके। उन्हें मनरेगा के तहत कार्य दिलाया जाना कलेक्टर के सर्वोच्च प्राथमिकता में है।

उक्त तथ्यों को मद्देनजर रखते हुये देवसर विकासखण्ड क्षेत्र अंतर्गत के सभी पंचायतों के सचिवों, रोजगार सहायकों, पटवारियों के साथ-साथ राजस्व के वरिष्ठ अधिकारियों एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ उपखण्ड अधिकारी देवसर के कार्यालयीन सभागार में कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला के अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर ने उपस्थित सचिवों एवं रोजगार सहायकों से पंचायतवार हैण्डपंपों की स्थिति चालू या बंद तथा नलजल योजना के संबंध में जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि बंद एवं बिगड़े हैण्डपंपों, नलजल योजनाओं को अभियान चलाकर सही कराया जाय तथा जहां भी पेयजल के परिवहन की आवश्यता हो टेंकरों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराये यदि पेयजल के संबंध में कोई शिकायतें प्राप्त होती है या कार्य में लापरवाही बरता गया तो संबंधितों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जावेगी। बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओ नागेन्द्र सिंह, एसडीएम अखिलेश सिंह, सीएमएचओ डॉ. एन के जैन, जंप सीईओ संजीव तिवारी, तहसीलदार चन्द्रशेखर मिश्रा, एसडीओ वन एस डी सोनवानी, सहायक आयुक्त संजय खेड़कर, कार्यपालन यंत्री पीएचई एवं आरईएस आदि उपस्थित रहे।

०००००००००

बाक्स

बैगा समाज को शत प्रतिशत लाभ दें

कलेक्टर ने मनरेगा के तहत चल रहे कार्यो के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देशित कि चल रहे पुराने निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ प्रतिशत पूर्ण किये जाय तथा हर पंचायतों में कार्य चलते रहें ताकि कोई भी मजदूर पलायन करने की स्थिति में न रहे। कलेक्टर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बैगा समाज के उत्थान हेतु उक्त योजना के तहत प्रतिशत लाभ प्रदान कराया जाना है अभी भी इनका आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, जनधन योजना, किसान निधि, आदि के कार्यवाही लक्ष्य के अनुरूप नहीं किया गया है, जो अत्यन्त ही गंभीर मुद्दा है। जबकि यह योजना सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है इस योजना में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जावेगी। सभी आशा कार्यकर्ता, एएनएम, आशा कार्यकर्ता तथा सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी एवं संबंधित क्षेत्रों के नोडल अधिकारी अभियान चलाकर लक्ष्य के अनुरूप एक सप्ताह के अंदर कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जाय एवं प्रतिदिवस प्रगति की जानकारी भी दिया जाना सुनिश्चित करें।

Next Post

किराना दुकान में चोरी, लाखों रूपये क ी सामग्री पार

Sun May 19 , 2024
पुलिस चौकी बरका के गजरहिया गांव की घटना, चोरउचोक्कों का बढ़ रहा दबाव नवभारत न्यूज सिंगरौली 19 मई। पुलिस चौकी बरका क्षेत्र के गजरहिया गांव में बीती रात अज्ञात चोरों ने एक किराना सह इलेक्ट्रॉनिक दुकान में धावा बोलकर करीब 16 हजार रूपये कैश एवं किराना सामग्री सहित अन्य सामग्रियों […]

You May Like