सीजन में पहली बार पारा 41 डिग्री पार

गर्मी से लोग हुए परेशान
एक- दो दिन ऐसे ही मौसम के आसार

इंदौर: सूरज ने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए है. गर्मी से लोग हलाकान हो गए है. शनिवार को तापमान 41.3 (+1) डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान है. इस दौरान दिन में गर्म हवाओं और उमस ने लोगों को बेचैन कर दिया. अगले दो दिनों में बूंदाबांदी के भी आसार हैं.
पिछले तीन दिनों से उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. दो दिन से दिन का तापमान 39 डिग्री से ज्यादा था. लेकिन शनिवार को मौसम साफ रहा और सूरज ने तीखे तेवर दिखाए. दोपहर में पूरा शहर तप गया. सड़क पर खड़े होना मुश्किल हो रहा था. गर्मी के कारण सड़के भी सूनी नजर आई है. अधिकांश लोग घरों में पंखों व कूलर में बैठे रहे. जो बाहर निकले उन्होंने छाते या गमछे का सहारा लिया. शनिवार को पारा 41.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक था. हालांकि शाम को बादल छा गए जिससे लोगों को कुछ राहत मिली. लेकिन गर्मी से लोग परेशान होते रहे.
हीट वेव की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है. वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस ट्रफ लाइन के साथ एक्टिव है। एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर होगा. इसके चलते कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बारिश-आंधी है. इंदौर में एक-दो दिन तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव रहेगा। इस दौरान दोपहर बाद बादलों के छाने के साथ कहीं-कहीं बूंदाबादी या हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 25 जून तक प्रदेश के 15 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है, वही 16 जिलों में तेज हवा आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है.

Next Post

पारा 40 डिग्री पार, सूर्यदेव के तेवर उग्र

Sun May 19 , 2024
जबलपुर: मौसमी प्रणालियों के चलते मौसम की रंगत बदली हुई है। मौसम की बदलती रंगत के बीच तापमान में उतार-चढ़ाव भी जारी है।  शनिवार को पारा 40 डिग्री पार हो गया। सुबह से सूर्यदेव के तेवर उग्र रहे।   गर्मी के कारण लोग पसीने से तरबतर होते रहे।मौसम विभाग के […]

You May Like