इजरायल के युद्ध कैबिनेट सदस्य गैंट्ज ने नेतन्याहू सरकार से इस्तीफा देने की धमकी दी

यरूशलम, 19 मई (वार्ता) इजरायली युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि वह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली आपातकालीन सरकार से इस्तीफा दे देंगे, अगर आठ जून तक गाजा पट्टी में सैन्य अभियान के लिए एक नई योजना नहीं अपनाई जाती है।

श्री गैंट्ज़ ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि “अब हम एक घातक चौराहे पर खड़े हैं, देश के नेतृत्व को बड़ी तस्वीर देखनी होगी, जोखिमों और अवसरों की पहचान करनी होगी और एक अपडेट राष्ट्रीय रणनीति तैयार करनी होगी। हमारे लिए कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने के लिए, युद्ध कैबिनेट को आठ जून तक एक कार्य योजना तैयार करने और अनुमोदित करनी चाहिए जो राष्ट्रीय महत्व के छह रणनीतिक लक्ष्यों के कार्यान्वयन की ओर ले जाएगी।”

श्री गैंट्ज़ द्वारा उल्लिखित राष्ट्रीय महत्व के लक्ष्यों में सभी इजरायली बंधकों की वापसी, हमास सरकार को उखाड़ फेंकना, गाजा पट्टी का विसैन्यीकरण और फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर इजरायल सुरक्षा नियंत्रण की स्थापना, साथ ही अमेरिका, यूरोप, अरब देश और फिलिस्तीन की भागीदारी के साथ क्षेत्र में एक नागरिक प्रशासन का निर्माण करना शामिल है। मंत्री ने उत्तरी इज़राइल के निवासियों को एक सितंबर तक अपने घरों में लौटने का भी आह्वान किया।

मंत्री ने बल देकर कहा कि अगर कैबिनेट निर्दिष्ट तिथि तक कार्य योजना को मंजूरी देने में विफल रहता है तो वह सरकार छोड़ देंगे।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू की सरकार से इस्तीफा देने की गैंट्ज की धमकी की मंत्रियों की आलोचना की है और उन्हें पद से हटाने की मांग की है।

सात अक्टूबर, 2023 को, फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने इज़राइल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और नागरिकों और सैन्य ठिकानों दोनों पर हमला करते हुए सीमा का उल्लंघन किया। हमले के दौरान इजरायल में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। इज़राइल ने जवाबी हमला शुरू किया, गाजा की पूरी नाकाबंदी का आदेश दिया और हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी एन्क्लेव में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में अब तक 35,200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। अनुमान है कि गाजा में अभी भी हमास ने 100 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाया हुआ है।

Next Post

कार्तिक आर्यन की फिल्म चंदू चैंपियन का ट्रेलर रिलीज

Sun May 19 , 2024
मुंबई, 19 मई (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। ट्रेलर की शुरुआत होती है वर्ष 1967 से। उधमपुर के एक आर्मी अस्पताल का सीन देखने को मिल रहा है। एक आदमी बेड पर लेटा नजर आ रहा है, […]

You May Like