निमाड़ की गर्मी पूरे शबाब पर,गर्म हवाओं व तेज धूप के चलते सडक़ें सूनी

 

नवभारत न्यूज

खंडवा। जिले में लू के थपेड़ो का दौर जारी है, दिन के साथ अब रातें भी गर्म हवाओं के आगोश में चल रही है, लगातार तापमान में इजाफा भी हो रहा है, जिसके कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सुबह 11 बजे के बाद तो तपन और भी तेज हो जाती है, जो कि देर शाम तक राहत नहीं देता। गर्मी से राहत देने वाले कोल्ड्रिक एवं ज्यूस की डिमांड बढ़ रही है। दोपहर बाद मुख्य बाजार की सडक़ें सूनी हो जाती है जरूरी काम हो वहीं लोग सडक़ों पर नजर आते हैं।

पिछले पांच दिनों से जिला तापमान 40 डिग्री के उपर रही रहा। शनिवार को तापमान 42.5 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया।

मौसम विभाग द्वारा भी भीषण गर्मी को देखते हुये रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है, तथा आने वाले एक सप्ताह तक गर्मी का पारा और ऊपर चढऩे की संभावना नजर आ रही है। वैसे भी 25 मई से नवतपा शुरू होने जा रहा है। लू के थपेड़ों से बचने के लिए इंतजाम भी चालू कर दिए गये है। हर कोई गर्म हवाओं से बचने की जुगाड़ कर रहा है। क्योंकि चिकित्सकों की माने तो गर्मी के बढऩे से उल्टी, दस्त और बुखार एवं पानी की कमी जैसी बीमारियां बढऩे लग जाती है।

तेज धूप से बचाव के लिए लोग सावधानियां भी बरत रहे हैं। घर से निकलते वक्त सिर और मुंह को रूमाल से ढंककर स्किन का बचाव किया जा रहा है, वहीं लू से बचने के लिए छाछ, ओआरएस का घोल या घर में बने पेयजल, नींबू पानी, शरबत का उपयोग भी जमकर किया जा रहा है। गर्म हवाओं के चलते पंखे एवं कूलर भी फेल होते नजर आ रहे हैं, क्योंकि गर्म हवा कम होने का नाम नहीं ले रही। इधर सबसे ज्यादा बढ़ती गर्मी का असर पशु-पक्षियों पर देखने को मिल रहा है। आसमान की सैर करने वाले पक्षी अब तेज धूप के चलते घने पेड़ों एवं पानी के पास में बैठे नजर आ रहे हंै।

नवतपा के पहले ही निमाड़ की गर्मी पूरे शबाब पर है तो नवतपा में हालात क्या होंगे इसका अभी से अंदाजा लगाया जा सकता है।

 

छह दिन के तापमान पर एक नजर

 

13 मई 41.1 न्यूनतम 24.4

14 मई 40.1 न्यूनतम 24.0

15 मई 41.1 न्यूनतम 25.0

16 मई 42.5 न्यूनतम 25.4

़17 मई 42.1 न्यूनतम 26.0

18 मई 42.5 न्यूनतम 26.4

Next Post

एमव्ही एक्ट में पुलिस विभाग के 14 लोगों पर कार्रवाई,140 से वसूले 62 हजार

Sat May 18 , 2024
  नवभारत न्यूज खंडवा। जिले में यातायात पुलिस द्वारा लगातार वाहन चालकों के विरूद्ध एमव्ही एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है। विभाग यातायात बिना हेलमेट, सीट बेल्ट ना लगाने वाले तथा अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान बना कर समन शुल्क वसूला जा रहा है। […]

You May Like