सरकार आने पर रायबरेली और अमेठी का साथ साथ होगा विकास: राहुल

अमेठी/रायबरेली 17 मई (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि गठबंधन की सरकार आने पर रायबरेली और अमेठी के विकास में बराबर की तवज्जो दी जायेगी।

अमेठी संसदीय क्षेत्र के गौरीगंज-नंदमहर में गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के पक्ष में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये उन्होने कहा “ मैं आपका हूं,अमेठी का हूं, था और रहूंगा। मैं भले रायबरेली से सांसद बनूं लेकिन अमेठी मेरा परिवार है और हमेशा रहेगा। जो काम/योजना रायबरेली आयेगी वह अमेठी आयेगी ये मेरी गारंटी है।”

रायबरेली में अपनी मां सोनिया गांधी,बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और सहयोगी समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुये रायबरेली के कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि श्री मोदी संभावित हार को देखकर इस कदर बौखलाये हुये हैं कि वे उनकी ही भाषा में भाषण दे रहे हैं। श्री गांधी ने दावा किया वे जो चाहे श्री मोदी से बुलवा सकते हैं।

उन्होने एक बार फिर चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार बनाने में सफल होती है तो वे संविधान बदल देगी। आरक्षण खत्म कर देगी। सरकारी उपक्रमों को निजी हाथों में दे देगी और हर नागरिक के बोलने का अधिकार खत्म कर देगी।

रायबरेली की पूर्व सांसद सोनिया गांधी ने अपने संक्षिप्त भाषण में कहा “ 20 साल तक एक सांसद के रूप में जो मुझे रायबरेली की जनता ने सेवा का मौका दिया है उसका ह्रदय से आभारी उसी तरह अमेठी की भी ह्रदय से आभारी हूँ इंदिरा गांधी के दिल मे भी रायबरेली से भावनात्मक लगाव था हमारे बच्चों के परिवार को यही शिक्षा दी गई है कि सबका आदर करो प्रेम करो लेकिन अन्याय का निडरतापूर्वक सामना करो और मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूँ जैसे आपने मुझे अपना माना वैसे राहुल आपको निराश नही करेंगे।”

उधर श्री गांधी ने कहा कि मोदी सरकार पूंजीपतियों की साथी है और इन्होने किसानों जवानों समेत सभी को धोखा दिया है। उन्होंने खुद की खटाखट, खटाखट शब्द की तुकबंदी करते हुए लोगो से कहा कि भाजपा को जनता हटा देगी फटाफट,फटाफट, फटाफट और व्यंग कसा कि जो कहते थे कि न खायेंगे न खाने देगे वह सब माल डकार गए है गटागट गटागट।

इससे पहले अमेठी में उन्होने कहा “ अमेठी में पहली बार मैं अपने पिता स्वर्गीय राजीव गांधी के साथ 42 साल पहले आया था। जब मैं 12 साल का बच्चा था। जो भी मैंने राजनीति में सीखा है, वो अमेठी की जनता ने मुझे सिखाया है। मैंने अपनी आँखों से अमेठी का और मेरे पिता का जो रिश्ता था, जो प्यार था, जो मोहब्बत थी, देखी और वही मेरी भी राजनीति है। ”

राहुल गांधी ने कहा “ आप ये मत समझिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं, मैं आपका हूं, अमेठी का हूं, था, और रहूंगा। मोदी सरकार ने अमेठी की जनता से फूड पार्क छीन लिया जो लाखों लोगों को रोजगार देता। ट्रिपल आईटी छीन लिया, जो भी हमने यहां दिया, वो नरेन्द्र मोदी जी ने छीनने की कोशिश की। यहां पर नेशनल हाईवे का जाल मैंने फैलाया। अमेठी को पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट, राष्ट्रीय उड़ान अकेडमी, एचएएल, बीएचईएल, सीआरपीएफ ट्रेनिंग कैंप, कार्बाइड वाली फैक्ट्री देकर बाकी हिंदुस्तान से जोड़ा मगर कार्बाइड वाली फैक्ट्री का कॉन्ट्रैक्ट नरेन्द्र मोदी जी ने कैंसिल किया। अडानी जी की मदद करने के लिए, वो भी आपके हाथ से इन्होंने छीना।”

भाजपा को संविधान के लिये खतरा बताते हुये उन्होने कहा “ पहली बार किसी राजनैतिक पार्टी ने, उनके नेताओं ने साफ कहा कि वे इस संविधान को खत्म कर देंगे, नष्ट कर देंगे, फेंक देंगे मगर यह इतना आसान नहीं है। देश के हर नागरिक को संविधान की रक्षा करनी है, क्योंकि ये आपकी आवाज है, ये आपका भविष्य है, इसमें आपकी सोच है। यही आपकी प्रगति की नींव है।

उन्होने कहा कि अगर संविधान समाप्त हो जाएगा, तो पब्लिक सेक्टर खत्म हो जाएगा, नौकरियां खत्म हो जाएंगी, महंगाई आसमान तक पहुंच जाएगी, रिजर्वेशन खत्म हो जाएगा और आपके जो सारे के सारे हक़ हैं, वो एक के बाद एक, एक के बाद एक, एक के बाद एक आपसे छीन लिए जाएंगे।

श्री गांधी ने कहा कि सच्चाई यह है कि इसके बिना हिंदुस्तान में 22-25 अमीर लोगों के पास हक़ बचेंगे। किसानों के हक़, मजदूरों के हक़, युवाओं के हक़, माताओं- बहनों के हक़ सब छीन लिए जाएंगे। इसीलिए सबसे जरूरी काम है, इस संविधान की रक्षा करना, जान से रक्षा करनी है, दिल से रक्षा करनी है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा “ किसी ने मुझे प्रधानमंत्री का एक इंटरव्यू भेजा, जिसमें श्री मोदी से सवाल किया गया कि चुने हुए लोग और अमीर होते जा रहे हैं और गरीब लोग, और गरीब होते जा रहे हैं। इस पर श्री मोदी का जवाब था कि क्या सबको एक जैसा बना देना चाहिए। नरेन्द्र मोदी जी चाहते हैं कि देश में अमीर लोग 22-25 लोग अमीर रहें और गरीब लोग गरीब रहें।”

उन्होने कहा कि श्री मोदी ने 22 अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपया का कर्जा माफ किया है यानी कि 24 साल का मनरेगा का पैसा। अगर वो 22 अरबपति बना सकते हैं, तो हम लोग करोड़ों लखपति बना सकते हैं। चार जून को अमेठी समेत देश भर के गरीब लोगों की लिस्ट बनेगी जिसमें हर गरीब परिवार में से एक महिला का नाम चुना जाएगा, एक महिला का नाम अमेठी के हर गरीब परिवार में से चुना जाएगा और उसके बैंक खाते में साल का एक लाख रुपया भेजा जायेगा।

श्री गांधी ने कहा “नरेन्द्र मोदी ने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया, अमेठी के सारे के सारे गरीब किसानों का कर्जा माफ करके हम दिखाएंगे। चार जून के बाद कानूनी मिनिमम सपोर्ट प्राइस आपको मिलेगा। आपकी मेहनत का सही पैसा आपको हिंदुस्तान की सरकार, इंडिया की सरकार देगी। हम फिर से मनरेगा अच्छी तरह चालू करेंगे औऱ 250 रुपए नहीं, 400 रुपए मनरेगा के लिए आपको मिलेगा।”

उन्होने कहा कि हिंदुस्तान की हिस्ट्री में पहली बार जवानों को अग्निवीर योजना के माध्यम से मजदूर बनाया गया कि उनको तीन साल के बाद बाहर कर दिया जायेगा। एक को शहीद का दर्जा मिलेगा, दूसरे को नहीं मिलेगा। एक को पेंशन मिलेगी, दूसरे को नहीं मिलेगी। गठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर को उठाकर हम कूड़ेदान में फेंक देंगे और एक ही तरीके का शहीद होगा, सबको पेंशन मिलेगी, सबको कैंटीन की सुविधा मिलेगी, सबको इज़्ज़त मिलेगी, सबको मैडल मिलेगा।

श्री गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने युवाओं को बेरोजगार बनाया, नोटबंदी की, गलत जीएसटी लागू की और आम आदमी को सड़क पर खड़ा कर दिया। गठबंधन सरकार आने पर हर बेरोजगार को ‘पहली नौकरी पक्की’ का अधिकार मिलेगा। बेरोजगार युवा, डिप्लोमा होल्डर्स, युनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स, कॉलेज ग्रेजुएट्स, सबको ये अधिकार मिलेगा। ऑफिसेज़ में एक साल की पक्की नौकरी मिलेगी, बेहतरीन ट्रेनिंग मिलेगी और बैंक अकाउंट में महीने का 8,500 रुपए खटाखट, खटाखट, खटाखट, खटाखट।

उन्होने कहा कि जब गरीब युवा,महिला और पिछड़ों के पास एक लाख रुपये आयेंगे तो तो इस पैसे से कोई शर्ट खरीदेगा, कोई पैंट खरीदेगा, कोई मोबाइल फोन खरीदेगा, युवा मोबाइल फोन खरीदेंगे, स्कूटर खरीदेंगे, मोटर साइकिल खरीदेंगे, जैसे ही आपका पैसा मार्केट में जाएगा, वैसे ही हिंदुस्तान की सारी की सारी कंपनियां एक बार फिर चालू हो जाएंगी और उन्हीं कंपनियों में हिंदुस्तान के करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा और हम पहली नौकरी पक्की स्कीम में उनकी एक साल की ट्रेनिंग भी करवाएंगे।

श्री गांधी ने कहा “ वास्तम में हम हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को जंप स्टार्ट कर रहे हैं। जैसे मोटर साइकिल के इंजन में पेट्रोल डाला जाता है, वैसे ही हम आपकी जेब में पैसा डालकर हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था में पेट्रोल डाल रहे हैं, जंप स्टार्ट करने की तैयारी कर रहे हैं।”

संकल्प सभा में राहुल और अखिलेश के अलावा गांधी एवं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव , संगठन महासचिव के .सी वेणुगोपाल, प्रभारी अमेठी लोकसभा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राष्ट्रीय,राष्ट्रीय महासचिव प्रभारी उत्तर प्रदेश अविनाश पांडे, लोकदल चौधरी सुनील सिंह आदि मौजूद रहे।

Next Post

अच्छे बहुमत के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सत्ता में वापस आ रहे हैं: सीतारमण

Fri May 17 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली 17 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा में अच्छे बहुमत के साथ सत्ता में वापस आ रहे हैं। […]

You May Like