राजमाता माधवीराजे पंचतत्व में विलीन, श्रद्धांजलि देने उमड़ा जनसैलाब

– मां माधवीराजे को बेटे ज्योतिरादित्य ने दी मुखाग्नि

– थीम रोड पर अम्मा महाराज की छत्री के पास हुआ अंतिम संस्कार

ग्वालियर। सिंधिया राजघराने की राजमाता व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवीराजे सिंधिया गुरुवार को ग्वालियर में पंचतत्व में विलीन हो गई। राजमाता सिंधिया का कटोराताल स्थित अम्मा महाराज की छतरी में राजमाता विजयाराजे सिंधिया व स्व. माधवराव सिंधिया की समाधि के पास ही राजसी परंपरा के तहत अंतिम संस्कार किया गया। बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने परंपरा अनुसार मंत्रोच्चार के बीच धार्मिक कर्मकांड पूरे कर अपनी मां माधवीराजे को मुखाग्नि देकर अंतिम विदाई दी। राजमाता की अंतिम विदाई में सिंधिया राजघराने के साथ-साथ राजनीतिक जगत की तमाम बड़ी हस्तियां भी मौजूद रहीं। वहीं नेपाल, कश्मीर और गायकवाड़ राजघराने के साथ ही कई बड़ी हस्तियां श्रद्धांजलि देने पहुंची। इससे पहले रानी महल से राजमाता के पार्थिव देह के अंतिम दर्शन के बाद अंतिम यात्रा निकाली गई। जिसमें मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव सहित कई वीवीआईपी और आमजन शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि राजमाता माधवीराजे सिंधिया (76) का बुधवार को निधन हो गया था। वे लंबे समय से बीमार थी और दिल्ली के एम्स में भर्ती थी। गुरुवार सुबह उनकी पार्थिव देह दिल्ली से ग्वालियर लाई गई। राजमाता की पार्थिव देह के ग्वालियर आने के बाद रानी महल में लोगों के दर्शन के लिये पार्थिव देह को रखा गया। राजमाता के पार्थिव देह के पास पूरे समय पूर्व मंत्री यशोधरा राजे और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बैठी रही। राजमाता के अंतिम दर्शन के लिए लोग बडी संख्या में लोग पहुंचे। वे राजमाता अमर रहें के नारे भी लगा रहे थे। मध्यप्रदेश के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री प्रहलाद पटेल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत कई भाजपा और कांग्रेस नेता राजमाता के अंतिम दर्शन करने पहुंचे। राजमाता के अंतिम संस्कार में ग्वालियर-चंबल अंचल के आठ जिलों ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, अशोकनगर, गुना से भी हजारों की संख्या में लोग आयें। इनके लिए अलग-अलग पार्किंग व आने के रास्ते निर्धारित किए गए थे।

Next Post

खेत पर सो रहे किसान की धारदार हथियार से नृशंस हत्या

Thu May 16 , 2024
  उज्जैन। गुरुवार सुबह माकड़ोन से 8 किलोमीटर दूर ग्राम सुमराखेड़ी में उस समय सनसनी फैल गई जब गांव के चौकीदार के पिता की लाश खेत पर पलंग के नीचे रक्तरंजित हालत में मिली। मामला हत्या का होने पर पुलिस जांच के लिए पहुंच गई थी। हत्या के पीछे रही […]

You May Like