मोदी ने तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का किया शिलान्यास

अहमदाबाद, 13 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘इंडियाज़ टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ में सम्मिलित हुये और लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

श्री मोदी ने इस अवसर पर देशभर के युवाओं को संबोधित करते हुये कहा कि आज का यह दिन ऐतिहासिक है। आज हम इतिहास भी रच रहे हैं और उज्ज्वल भविष्य की तरफ एक बहुत बड़ा मजबूत कदम भी उठा रहे हैं। आज सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े करीब सवा लाख करोड़ रुपये के तीन बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास हुआ है। गुजरात के धोलेरा, साणंद और असम के मोरीगांव में सेमीकंडक्टर फैसिलिटी हो, ये भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का एक बड़ा ग्लोबल हब बनाने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा, “ मैं सभी देशवासियों को इस महत्वपूर्ण पहल, एक महत्वपूर्ण शुरुआत, एक मजबूत कदम के लिये इस आयोजन को लेकर बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आज इस कार्यक्रम में ताईवान के हमारे साथी भी वर्चुअल रूप से शामिल हुये हैं। मैं भी भारत के

इन प्रयासों से काफी उत्साहित हूं। इस अभूतपूर्व अवसर पर हमारे साथ देश के 60 हजार से ज्यादा कॉलेज, यूनिवर्सिटी औऱ एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी जुड़े हैं। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड ही है। ”

प्रधानमंत्री ने कहा, “ मैंने मंत्रालय से विशेष आग्रह किया था कि आज का यह कार्यक्रम देश के नौजवानों के सपनों का कार्यक्रम है। इसलिये ज्यादा से ज्यादा संख्या में आज इस कार्यक्रम में हमारे युवाओं को जोड़ना चाहिये। आज का आयोजन भले ही सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट की शुरुआत का हो, लेकिन भविष्य के भारत के असली स्टेकहोल्डर अगर कोई है, तो ये मेरे सामने बैठे हुये मेरे युवा, मेरे नौजवान, मेरे स्टूडेंट, ये ही मेरे भारत की शक्ति हैं। इसलिये मेरी इच्छा थी कि भारत के छात्र इस ऐतिहासक क्षण के साक्षी जरूर बनें। आज वे देख रहे हैं कि भारत किस तरह प्रगति, आत्मनिर्भरता के लिये ग्लोबल सप्लाई चेन में अपनी मजबूत उपस्थिति के लिये चौतरफा काम कर रहा है। इन प्रयासों से उनका भी आत्मविश्वास बढ़ेगा।

आत्मविश्वास से भरा युवा कहीं भी हो, वह अपने देश का भाग्य बदल देता है। मैं इस कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से शामिल प्रत्येक छात्र का स्वागत, अभिनंदन करता हूं। ”

Next Post

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति विवाद पर सुप्रीम कोर्ट 15 मार्च को करेगा सुनवाई

Wed Mar 13 , 2024
नयी दिल्ली, 13 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय मुख्य न्यायाधीश के बजाय एक केंद्रीय मंत्री समेत अन्य वाले पैनल की सिफारिश पर चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति करने के दिसंबर 2023 के (संशोधित) कानूनी प्रावधानों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति एम एम सुंद्रेश […]

You May Like