इक्लेहरा सरपंच के जाति प्रमाण पत्र को लेकर उपसरपंच ने की शिकायत

शपथपत्र के आधार पर चुनाव लड़ी सरपंच, एसडीएम ने किया आवेदन निरस्त
छिंदवाड़ा/परासिया। जनपद पंचायत परासिया की ग्राम पंचायत इकलेहरा में अजा वर्ग से निर्वाचित होकर आई सरपंच के जाति प्रमाण पत्र का मामला एक फिर सुर्खियों में है। उपसरपंच ने मामले की शिकायत जिला कलेक्टर महोदय छिंदवाड़ा सहित मध्यप्रदेश शासन पंचायत राज विभाग को करते हुए मामले की जांच कराएं जो की मांग रखी है।

शिकायत में बताया गया है कि इकलेहरा सरपंच का पद अजजा वर्ग के लिए आरक्षित है जिसके चलते श्रीमति साधना दास ने नामांकन पत्र दाखिल करते हुए शपथ पत्र में अपनी जाति का उल्लेख करते हुए बताया कि उनकी जाति गोंड है एवं उनका जाति प्रमाण पत्र अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया है प्राप्त होने पर रिटनिंग अधिकारी परासिया के समक्ष प्रस्तुत कर दिया जायेंगा। श्रीमति दास द्वारा शपथ पत्र के आधार पर ग्राम पंचायत इकलेहरा के सरपंच का चुनाव लड़ा गया तथा सरपंच पद पर निर्वाचित हुई। एवं वर्तमान समय में सरपंच पद पर आसीन है। श्रीमति दास द्वारा एसडीएम के समक्ष जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के लिए प्रस्तुत किया गया आवेदन पत्र एसडीएम द्वारा 13 जुलाई 2022 को इस आधार पर निरस्त कर दिया कि आवेदन के साथ मूल आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया। तब से लेकर वर्तमान स्थिति तक सरपंच द्वारा जाति प्रमाण पत्र को लेकर कोई प्रक्रिया नहीं की गई। कलेक्टर महोदय को प्रेषित शिकायत में उपसरपंच फक्रूल सिद्दीकी ने बताया कि सरपंच द्वारा निर्वाचन आयोग एवं प्रशासन के साथ धोखाधड़ी की गई है।

जिसकी जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जावें। वही मामले को लेकर जब सरपंच श्रीमति दास से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो उनका नंबर बंद बताया जा रहा है।

Next Post

शाम 5 बजे तक खजुराहो संसदीय क्षेत्र में कुल 52 प्रतिशत मतदान हुआ, 2019 के चुनाव में 68 प्रतिशत हुआ था मतदान

Fri Apr 26 , 2024
सुरेश पाण्डेय पन्ना मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट राज्य की अहम लोकसभा सीट है. यह सीट बीजेपी की दिग्गज नेता उमा भारती की जीत का गवाह रही है। खुजराहो लोकसभा सीट पर उमा भारती 4 चुनावों में जीत हासिल कर संसद तक पहुंच चुकी हैं. खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के […]

You May Like