परासिया में अब तक शुरू नहीं हो सकी गेहूं की खरीदी

स्लाट बुकिंग नहीं किया तो होंगी कार्यवाही

परासिया। जिले की परासिया तहसील अंतर्गत बनाएं गए उपार्जन केंद्रों में अप्रैल माह समाप्त होने की स्थिति में गेंहूं की खरीदी शुरू नहीं हो सकी है।

परासिया में रबी उपार्जन के लिए 10 केन्द्र बनाएं गए है। जहां पर किसान अपनी उपज को बेच सकें। लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार आज दिनांक तक किसी भी खरीदी केन्द्र में उपार्जन शुरू नहीं हो सका हैं। मामले में जब जिम्मेदार प्रबंधकों से जानकारी ली गई तो उनका कहना है कि किसान सोसायटी में गेंहूं बेचने में अपनी रूचि नहीं दिखा रहे है जिसके चलते अब तक खरीदी केन्द्रों में एक भी दाना नहीं खरीदा जा सका। वही एक सोसायटी प्रबंधक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सरकार द्वारा खरीदी के नियम सख्त किए जाने के कारण यदि किसान की उपज की राशि किसान को प्राप्त नहीं हुई तो उसकी भरपाई प्रबंधक को करनी पड़ेंगी। प्रदेश के अन्य जिले में इस प्रकार की खबरें आ रही है, जिसके चलते परासिया में अब तक किसी भी खरीदी केन्द्र में खरीदी नहीं हो सकी है। मामले में जब किसानों से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि उन्होंने सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप सोसायटी में गेंहूं खरीदी हेतु पंजीयन कराया । लेकिन जब गेंहूं देने की बारी आई तो सोसायटी प्रबंधकों द्वारा गेंहूं खरीदी करने से मना कर दिया जा रहा है। प्रबंधक दबी जुबान में किसानों को अपनी उपज व्यापारियों को दिए जाने की सलाह दे रहे है। मामले में ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि छिंदवाड़ा जिले के अन्य विकासखंडों में गेंहूं उपार्जन केन्द्रों में किसानों से गेंहूं की खरीदी सोसायटी में की जा रही है केवल परासिया विकासखंड में बनाएं गए किसी केन्द्र में अब तक गेंहु की खरीदी नहीं हो सकी है।

इनका कहना है 000000000

सभी केन्द्रों में गेंहूं खरीदी को लेकर पर्याप्त व्यवस्था बना कर प्रबंधकों को किसानों को एक एक दाना खरीदे जाने के निर्देश दिए गए है। एफसीआई के नार्म के अनुसार गेंहु खरीदी किया जाना हैं किसी भी प्रबंधक द्वारा किसानों को यदि गेंहूं खरीदी करने से मना किया जाता है तो उसके खिलाफ

कार्यवाही की जायेंगी।

पुष्पेन्द्र निगम

अनुविभागीय अधिकारी परासिया

परासिया अनुविभाग के सभी उपार्जन केन्द्रों में किसानों की मांग के अनुसार स्लॉट बुकिंग की जा रही है। हालांकि किसान सोसायटी में गेंहुँ देने में अपनी रूचि नहीं दिखा रहे है। फिर भी यदि कोई किसान सोसायटी में गेंहूं बेचना चाहता है तो उसका गेंहूं खरीदा जायेंगा।

सुमित चौधरी

उपार्जन प्रभारी परासिया

—————————————-

Next Post

जनता मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने को आतुर: शर्मा

Wed Apr 24 , 2024
पन्ना, 24 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि खजुराहो की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने को आतुर है। जनता के मूड को देखते हुए पहले कांग्रेस ने और फिर समाजवादी पार्टी ने मैदान छोड़ दिया। […]

You May Like