पेंशन के लिए परेशान हो रही वृद्धा और विधवा महिला

मामला वार्ड 35 की निरंजनपुर बस्ती का
संबंधित अधिकारियों से नहीं मिल रहा मार्गदर्शन

इंदौर:केंद्र और राज्य सरकार गरीबों के लिए कई तरह की योजना तो चलती है विभागिया अधिकारी गरीबों की सहायता करने के बजाए काम को टालते हैं. इसके चलते हितग्राही वंचित रह जाता है.वृद्धा और विधवा पेंशन योजना से जुड़ा हुआ एक और मामला सामने आया है. वार्ड क्रमांक 35 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. वार्ड की निरंजनपुर बस्ती जो कि सौ प्रतिशत निम्न और मजदूर वर्ग से भरी पड़ी है. इसी बस्ती में कई विधवा महिला और बुजुर्ग पेंशन जैसी बड़ी योजना से वंचित हो रहे हैं. बताया जाता है कि कई बार आवेदन भरने के बावजूद पेंशन चालू नहीं हो पाई. इसके अलावा आवेदन के साथ लगने वाले जरूरी कागजात की कमी होने पर अधिकारी हितग्राही को सही मार्गदर्शन नहीं देते, जिसके कारण हितग्राही दफ्तर के चक्कर लगाकर आखिर में थक जाता है. वहीं केंद्रीय राज्य में बैठी सरकार को पता नहीं चलता कि लाभ लेने वाले वालों की संख्या कितनी है.

इनका कहना है…
पति का मृत्यु प्रमाण पत्र घर में से कहीं खो गया. कमजोर और बूढ़ी हूं. नगर निगम नहीं जा सकती, जिस कारण मेरे पेंशन नहीं बन पा रही. यहां के पार्षद को मेरी मदद करना चाहिए.
– सुमित्रा ठाकुर
कुछ दिन पहले पति गुजर गए. अब झोन पर जाकर पता लगाउंगी कि पेंशन आवेदन के साथ क्या-क्या कागज लगेंगे. पढ़ी-लिखी तो हूं नहीं बता दे तो ठीक नहीं तो समस्या तो होगी.
– सौरम बाई चौहान
क्षेत्र में बनी हुई आंगनवाड़ियों में अधिकारियों को बिठाना चाहिए जो कि हम जैसे बुजुर्ग और अशिक्षित लोगों के कागजात पूरा करने में हमारी मदद करें ताकि जड़ी और आसानी से हमारी पेंशन चालू हो सके.
– अलका बाई

चुनाव बाद लगाएंगे शिविर
पेंशन के आवेदन बराबर हो जाते हैं. अगर किसी को समस्या है तो हमें कहे उस हितग्राही की मदद की जाएगी. चुनाव के बाद कई तरह की योजनाओं का शिविर बस्ती में लगाएंगे.
– राकेश सोलंकी पार्षद

Next Post

कार के गुप्त चेंबर में छिपाकर ले जा रहे थे शराब

Fri Apr 19 , 2024
आबकारी विभाग की अवैध शराब परिवहन करने वालों कार्रवाई सात लाख रूपये से अधिक कीमत की शराब और वाहन जब्त इंदौर: इंदौर जिले में लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर मदिरा के अवैध क्रय-विक्रय, परिवहन, भण्डारण की रोकथाम के लिये कलेक्टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में आबकारी विभाग के दलों द्वारा लगातार […]

You May Like